Indian Railway Facility: रेल यात्रियों के ‘सात्विक भोजन’ के लिए IRCTC और इस्कॉन मंदिर का करार

0
297
Cancelled Trains Today List
Cancelled Trains Today List

Indian Railway Facility: आप ट्रेन में सफर तो करते हैं लेकिन जहां बात खाने की आती है, अपने आप कदम पीछे खींच लिए जाते हैं। इसकी कई वजह है, पहली तो स्वच्छता, और दूसरी सुविधा। अकसर लोग रेल यात्रा के दौरान रेलवे का खाना खाने से बचते हैं क्योंकि बात स्वच्छता की आ जाती है। लेकिन अब यात्रियों को सात्विक भोजन का आनंद देने के लिए ट्रेन में स्पेशल सुविधा की शुरुआत की है।

इस्कॉन मंदिर के साथ IRCTC का करार

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने अपने यात्रियों को सात्विक भोजन की सुविधा देने के लिए इस्कॉन मंदिर के साथ करार किया है। इस करार के बाद अब ट्रेन में सफर के दौरान सात्विक भोजन खाने वाले लोगों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पाड़ेगा।

IRCTC ने इस्कॉन मंदिर के गोविंदा रेस्टोरेंट के साथ करार किया है। इस सुविधा की शुरुआत दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से की जाएगी। इस स्टेशन से सफर करने वाले लोगों को सात्विक भोजन का लुफ्त उठाने का मौका मिलेगा। हालांकि रेलवे (Indian Railway Facility) काफी वक्त से यात्रियों को अलग-अलग तरीके से धार्मिक टूर पैकेज का भी लाभ दे रहा है।

सात्विक भोजन में शामिल होंगे ये व्यंजन

रेलवे अपने यात्रियों को सात्विक भोजन की सुविधा देने के लिए तैयारियों में लगा हुआ है। इस सहूलियत को ध्यान में रखते हुए सात्विक भोजन के लिए पूरी साफ सफाई का ध्यान रखा जाता है। इसके अलावा बिना प्याज लहसुन के बनाया जाता है। यात्रियों को खाने के लिए कई तरह के थाली के ऑप्शन मिलेंगे। इसमें भारतीय डिश के अलावा चाइनीज फूड को भी शामिल किया गया है। वेज बिरयानी, दाल मखनी, पनीर की अलग-अलग तरह की सब्जी के ऑप्शन दिए जाएंगे।

कैसे कराएं बुकिंग

रेल यात्रा के दौरान सात्विक खाने की सुविधा के लिए ऑनलाइन बुकिंग ही करना पड़ेगा। IRCTC की ई-कैटरिंग (IRCTC E-Catering) की ऑफिशियल साइट पर जाकर खाना ऑर्डर कर सकते हैं। इसके अलावा फूड-ऑन-ट्रैक ऐप के जरिए भी यात्री अपने लिए खाने की बुकिंग कर सकते हैं। लेकिन आपको इस ऐप पर कम से कम 2 घंटे पहले ऑर्डर करना होगा, यात्री की सीट तक उनका खाना पहुंचा दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here