भारत और चीन के बीच 9वें दौर की बातचीत आज, क्या निकल पाएगा रास्ता?

भारत और चीन के बीच LAC पर पूर्वी लद्दाख मे् जारी तनाव को लेकर आज 9वें दौर की कोर कमांडर स्तर की बैठक होने वाली है।

0
237
India China Border
सीमा पर तनाव को लेकर आज भारत-चीन में कमांडर स्तर की 10वें दौर की बातचीत होगा। ये वर्ता वरिष्ठ कमांडर के बीच होगी।

New Delhi: भारत और चीन के बीच LAC पर पूर्वी लद्दाख  में जारी तनाव को लेकर आज 9वें दौर की कोर कमांडर स्तर की बैठक (Corps Commander Meeting) होने वाली है। बता दें कि यह बैठक मोलडो (Indian China Border Latest News) में सुबह 9:30 बजे से शुरू हो गई है। दोनों देश सीमा पर तनाव कम करने को लेकर लगातार बातचीत का रास्ता अपना रहे हैं।

लद्दाख पहुंचे आर्मी चीफ, पैंगोंग में आमने-सामने है सेनाएं

भारत-चीन के बीच 9वें राउंड की कमांडर स्तरीय बातचीत आज

LAC पर पिछले 8 महीने से तनाव जारी है। ऐसे में 8 राउंड की राजनयिक और सैन्य वार्ता के कई दौर हो चुके हैं लेकिन अब तक कोई बड़ी सफलता हासिल नहीं हुई है। बता दें कि 9वें दौर की बैठक की पुष्टि भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने की थी। उन्होंने बताया था कि कोर कमांडर स्तर की बैठक पर दोनों देशों ने सहमति व्यक्त कर दी है।

भारत की चीन को चेतावनी, 5वें चरण की बातचीत में कहा LAC से पिछे हटे

मालूम हो कि आखिरी 8वें दौर की बैठक पिछले साल 6 नवंबर को आयोजित की (Indian China Border Latest News) गई थी। इस दौरान दोनों देशों ने टकराव वाले क्षेत्र से सैनिकों को हटाने पर बातचीत की थी। हालांकि  इस बैठक में कुछ खास नतीजा नहीं निकल पाया। दरअसल  कुछ दिनों पहले रक्षामंत्री (Rajnath Singh) ने सख्त लहजे में चीन को कहा था कि जबतक चीन अपने सैनिकों को टकराव वाले क्षेत्र से नहीं हटाता तब तक भारतीय सेना सीमा से नहीं हटेगी।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here