Indian Army Day 2022: सेना दिवस पर देश याद कर रहा है वीरों की शहादत, पीएम मोदी ने देश के जवानों के जज्बे को किया सलाम,जाने आर्मी डे से जुडे सभी रोचक तथ्यों को ?

15 जनवरी भारत के लिए खास दिन होता है क्यूंकि आज के दिन को हर साल भारतीय सेना दिवस के तौर पर मनाया जाता है।इस साल भारत का 74 वां सेना दिवस मनाया जा रहा है

0
456
Indian Army Day 2022
15 जनवरी भारत के लिए खास दिन होता है क्यूंकि आज के दिन को हर साल भारतीय सेना दिवस के तौर पर मनाया जाता है।इस साल भारत का 74 वां सेना दिवस मनाया जा रहा है

INDIAN ARMY DAY: 15 जनवरी का दिन भारत के लिए खास दिन होता है क्यूंकि आज के दिन को हर साल भारतीय सेना दिवस के तौर पर मनाया जाता है। ये दिन देश के गौरव को बढ़ाने और देश की रक्षा करने वाले जवानों के सम्मान का दिन होता है आपको बता दें की इस साल भारत का 74 वां सेना दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर देश थल सेना की साहस, शहादत और पराक्रम को याद करता है।

आखिर क्यों 15 जनवरी को ही मनाया जाता है सेना दिवस ?

आपको बता दें की फील्ड मार्शल के एम करियप्पा आजाद भारत के पहले भारतीय सेना प्रमुख 15 जनवरी 1949 को बने थे, इसलिए हर साल 15 जनवरी को सेना दिवस फील्ड मार्शल के एम करियप्पा की याद के तौर पर मनाया जाता है जो की भारतीय सेना के कमांडर-इन-चीफ थे आज के दिन हर साल, दिल्ली छावनी के करियप्पा परेड ग्राउंड में एक सैन्य परेड और कई अन्य मार्शल प्रदर्शन करके इस दिन को मनाया जाता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेना दिवस के खास मौके पर सैनिकों और उनके परिजनों को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी आज सेना दिवस के खास मौके पर भारतीय सेना उनके सैनिको और साथ ही सैनिको के परिजनों को बधाई देते हुए ट्विटर पर किये अपने ट्वीट में कहा है कि मैं सेना दिवस के अवसर पर खास तौर से हमारे सभी पराक्रमी सैनिकों, सम्मानित पूर्व सैनिकों और उनके परिजनों को सेना दिवस के खास मौके पर शुभकामनाएं देता हूं, साथ ही उन्होंने कहा की भारतीय सेना दुनिया में अपने साहस और पेशेवर अंदाज के लिए जानी जाती है।

 

देश में भारतीय सेना दिवस कैसे मनाया जाता है?

भारतीय सेना संकट के समय एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है इसलिए दिल्ली के इंडिया गेट में “अमर जवान ज्योति” पर शहीद भारतीय सेना के जवानों को श्रद्धांजलि देने के बाद, सैन्य प्रदर्शनों के साथ एक शानदार परेड भारतीय सेना की आधुनिक तकनीक और उपलब्धियों पर प्रकाश डालती है। इस ऐतिहासिक दिन पर वीरता सम्मान, जैसे डिवीजन क्रेडेंशियल और सेना पदक, प्रस्तुत किए जाते हैं।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here