रूस की कोरोना वैक्सीन Sputnik V को भारत में मिली मंजूरी, जल्द शुरू होगा ट्रायल

इनकार के बाद आखिरकार रूस की कोरोना वैक्सीन Sputnik-V का भारत में जल्द ही ट्रायस शुरू किया जाएगा।

0
190
Corona Vaccine Sputnik-V
Corona Vaccine News: इनकार के बाद आखिरकार रूस की कोरोना वैक्सीन Sputnik-V का भारत में जल्द ही ट्रायस शुरू किया जाएगा।

New Delhi: भारत ने रूस की कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine Sputnik-V) का देश में ट्रायल की अनुमति दे दी है। इनकार के बाद आखिरकार रूस की कोरोना वैक्सीन का जल्द ही भारत में ट्रायस शुरू किया जाएगा। सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) ने भारतीय दवा निर्माता डॉ रेड्डी लेबोरेटरीज लिमिटेड (Dr. Reddy’s Laboratories) को दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल की मंजूरी दी है।

देश में कोरोना वायरस से मिली राहत, 8 लाख से कम हुए एक्टिव केस

बता दें कि डॉ रेड्डीज और रूसी डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (RDIF) द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, ‘ रूस में (Corona Vaccine Sputnik-V) को बेहद छोटी आबादी पर टेस्ट किया गया है, इसलिए इसे मंजूरी देना सुरक्षित नहीं होगा। लेकिन अब आखिरी कार इसके फेस थ्री के ट्रायर को मंजूरी मिल गयी है, इसे भारत में रजिस्ट्रेशन के बाद 40,000 वॉलेन्टियर्स पर ट्रायल किया जाएगा।

रूस छोटे पैमाने पर परीक्षणों के बाद टीकों को मंजूरी दे रहा है, जो Sputnik-V की सुरक्षा पर चिंता का कारण है। यही कारण था कि डॉ रेड्डी को भारत में तुलनात्मक रूप से बड़ी आबादी के बीच इसका परीक्षण करने की अनुमति नहीं दी गई थी। बता दें कि रूस की इस वैक्सीन को लेकर दुनियाभर में काफी विवाद हुआ था। इसके परीक्षण को लेकर अभी भी सवाल उठते रहते हैं।

कुंवारे लोगों को कोरोना से मौत का खतरा ज्यादा, रिसर्च ने किया खुलासा

बता दें कि सितंबर महीने में डॉ रेड्डी और आरडीआईएफ ने मिलकर भारत में स्पुतनिक वी (Sputnik-V) वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल और वितरण शुरू किया। इस पार्टनरशिप के तहत भारत को रूस की वैक्सीन के 100 मिलियन खुराकें मिलेंगी।


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here