भारत पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री, चीन समेत कई मुद्दों पर होगी बातचीत

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद जारी है। इस दौरान अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के बीच भारत और युएस की अहम बैठक होगी।

0
207

New Delhi: भारत और चीन के बीच सीमा विवाद (India-China War) जारी है। इस दौरान अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के बीच भारत और युएस की अहम बैठक होगी। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो, रक्षा मंत्री मार्क एस्पर सोमवार को नई दिल्ली पहुंचे। यहां दोनों भारत के विदेश (India-China War) मंत्री एस. जयशंकर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ बैठक में हिस्सा लेंगे। 

लेह की लोकेशन चीन में दिखाने पर ट्विटर को दी चेतावनी, सीईओ को लगाई फटकार

भारत और अमेरिका के बीच मीटिंग मंगलवार को शुरू होगी। लेकिन उससे पहले सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, अमेरिकी रक्षामंत्री मार्क एस्पर के साथ द्विपक्षीय बैठक (India-China War) करेंगे। ये बैठक हैदराबाद हाउस में होने जा रही है, इसके बाद विदेश मंत्री एस. जयशंकर, माइक पोंपियो के साथ शाम को सात बजे बैठक करेंगे। इन बैठकों के बाद शाम को डिनर का आयोजन भी किया जाएगा।

आपको बता दें यह भारत औऱ अमेरिका के बीच टू प्लस टू स्तर (India-China War) के तीसरे चरण की बातचीत है। टू प्लस टू के तहत दोनों देशों के विदेश मंत्रियों और रक्षा मंत्रियों के बीच रणनीतिक मुद्दों पर वार्ता होगी। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो औऱ रक्षा मंत्री मार्कटी एस्पर नई दिल्ली में होने वाली इस वार्ता में शामिल होने के लिए भारत रवाना भी हो चुके हैं। भारत की ओर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर वार्ता में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

भारत के इतिहास में पहली बार होगी इस महंगे मसाले की खेती

यह वार्ता अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के आठ महीने बाद आयोजित हो रही है। ट्रंप प्रशासन में पोंपियो की अमेरिकी विदेश मंत्री के तौर पर यह चौथी यात्रा है। दरअसल, इससे पहले 26 जून 2019 को अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो कूटनीतिक संबंधों को मजबूत करने आए थे। उस वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री माइक पोंपियो बीच मुलाकात हुई थी। दोनों देशों के संबंधों के भविष्य पर और वैश्विक मुद्दों पर सहयोग के अवसरों पर एक भाषण भी दिया था। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here