तनाव को घटाने के लिए राजी हुए भारत-चीन, इन 5 बातों पर बनी सहमति

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच बैठक हुई। बैठक में भारत और चीन सीमा विवाद को घटाने के लिए राजी हो गए हैं।

0
298
India China
तनाव को घटाने के लिए राजी हुए भारत-चीन, इन 5 बातों पर बनी सहमति

Moscow: भारत-चीन के बीच सीमा पर तनाव जारी है। इस बीच रूस के मॉस्को में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर  (Jaishankar Prasad) और चीन के विदेश मंत्री वांग यी (Wang Yi) के बीच बैठक (India China Meeting) हुई। दो घंटे से ज्यादा वक्त तक चली बैठक में भारत और चीन सीमा विवाद को घटाने के लिए राजी हो गए हैं। बैठक में विदेश मंत्री जयशंकरने चीन विदेश मंत्री को कहा कि सीमा से जुड़े सभी समझौतों का पूरी तरह पालन हो।

LAC पर चली गोली, फिर भिड़े भारत और चीन के सैनिक

सूत्रों के अनुसार विदेश मंत्रालय ने बयान जारी (India China Meeting) कर कहा, ‘बैठक के दौरान दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए कि सीमा पर वर्तमान स्थिति किसी भी पक्ष के हित में नहीं है। साथ ही दोनों देशों के जवानों के बीच बातचीत जारी रखने, तुरंत पीछे हटने और तनाव कम करने को लेकर सहमति बनी। बता दें कि दोनों देशों के बीच 5 सूत्रीय फॉर्मूले पर रजामंदी हो गई है।

दोनों देशों की सेनाएं अपनी बातचीत जारी रखेंगी और अपने स्तर पर तनाव कम करने के प्रयास करेंगी। वहीं सीमा से जुड़े मामलों पर विशेष प्रतिनिधि तंत्र के माध्यम से संवाद जारी रखा जाएगा। साथ ही इस बात पर मंजूरी की गई हैं कि पूर्व के सभी समझौतों को भी ध्यान में रखा जाएगा और कहा गया कि मजबूत द्विपक्षीय संबंधों के लिए सीमा पर शांति जरूरी है। सीमा क्षेत्रों में शांति के लिए विश्वास कायम करने के प्रयासों में तेजी लाई जाएगी।

चीन के दावे पर भारत का जवाब- पीएलए ने की उकसावे की कार्रवाई

आपको बता दें कि पिछले 3 महीने से ज्यादा वक्त से लद्दाख में एलएसी को लेकर चीन के साथ विवाद जारी है। जून में दोनों देशों के सैनिकों की झड़प हो गई थी, जिसमें 20 भारतीय और कई चीनी सैनिक मारे गए थे। इस झड़प के बाद से ही लगातार दोनों पक्षों के बीच तनाव कम करने को लेकर बातचीत जारी है। हालांकि इस बातचीत के बावजूद इस सीमा विवाद को कोई हल नहीं निकला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here