अब चीन को उसी की तरह जवाब देगा भारत

चीन ने गलवान घाटी में अपनी मौजूदगी और मजबूत की है. यहां चीन के 200 के करीब ट्रक और कई सारे टेंट नजर आ रहे हैं.

0
528
India China Faceoff
File Picture

Delhi: सोमवार रात पूर्वी लद्दाख (Ladakh) की गलवान घाटी (Galwan Valley) में चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प (India China Faceoff) में कर्नल संतोष बाबू सहित 20 जवान शहीद हो गए. चीनी सैनिकों (China) की इस सोची-समझी बर्बर साजिश का सामना करने के लिए भारतीय सैनिकों (Indian Army) को भी अब और मजबूत किया गया है. सूत्रों के अनुसार, चीन से सटी सीमा पर भारतीय सैनिकों को और मजबूत किया जा रहा है, जिससे कि वो सभी तरह के हमलों का उन्हीं के अंदाज में जवाब दे सकें.

लोन लेकर शहीद ने बनाया था सपनों का घर

बताया गया कि भविष्य में अगर चीनी सैनिक लाठी, पत्थर से हमला (India China Faceoff) करते हैं तो हमारी सेना (Indian Army) भी उसका उसी तरह जवाब देगी. नियम दोनों देशों के लिए बराबर हैं और उसे मानने में कोई कोताही नहीं होनी चाहिए. क्योंकि सोमवार रात की झड़प अचानक से भड़की हुई लड़ाई नहीं थी. यह एक सोची समझी साजिश थी, जब चीनी सेना ने पेट्रोलिंग कर रहे कमाडिंग ऑफिसर पर लाठी-डंडे और पत्थरों से हमला किया.

भारत-चीन सीमा पर तनावपूर्ण हालात, LAC पर अलर्ट में भारतीय सेना

सूत्र ने बताया कि लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) के पास चीनी सेना का मुकाबला करने के लिए भारतीय सेना की तरफ से तेजी से पैदल सेना, तोपें और मशीन वाले हथियार भेजे जा रहे हैं. हमारी सेना को साफ संदेश है कि भारत अपनी पोजिशन बनाए रखेगा. चीनी हमलों की वजह से हम एक इंच भी छोड़ने को तैयार नहीं हैं. भारत एलएसी की शुचिता को फिर से बहाल करेगा. गलवान वैली में एलएसी कहां है इस बात को लेकर कोई अस्पष्टता नहीं है.

बता दें, 15 जून की रात लद्दाख की गलवान घाटी में चीन और भारत के सैनिकों के बीच हिंसा हुई थी. इस हिंसा में भारत के 20 जवान शहीद हुए. सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक चीन की PLA पूरी तैयारी के साथ गलवान घाटी में मौजूद थी. उनके पास लोहे की रॉड थीं, उनमें नुकीले कील बंधे हुए थे. इसके अलावा कटीले वायर भी बंधे थे.

सैटेलाइट तस्वीरों से पता चला है कि चीन ने गलवान घाटी में अपनी मौजूदगी और मजबूत की है. यहां चीन के 200 के करीब ट्रक और कई सारे टेंट नजर आ रहे हैं. साथ ही उसने सैनिकों की संख्या भी काफी बढ़ा दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here