LAC पर हालात नाजुक, चुनौती का सामना करने के लिए सेना तैयार- एमएम नरवणे

लेह-लद्दाख के दौरे पर गए जनरल नरवणे ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा कि सीमा पर तैनात भारतीय जवानों का हौसला सातवें आसमान पर है।

0
351
MM Naravane Nepal Visit
सेना प्रमुख जनरल नरवणे का आज से नेपाल दौरा, इस उपाधि से नवाजा जाएगा

Ladakh: वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ तनाव बढ़ने के बीच इंडियन आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे (MM Naravane) गुरुवार से दो दिवसीय लद्दाख दौरे पर हैं। आज मीडिया से बात करते हुए जनरल नरवणे ने कहा कि एलएसी पर स्थिति नाजुक और गंभीर है। उन्होंने कहा है कि (India-China Faceoff) भारत ने अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सीमा पर एहतियातन फौजों की पर्याप्त तैनाती कर दी है।

लद्दाख पहुंचे आर्मी चीफ, पैंगोंग में आमने-सामने है सेनाएं

लेह-लद्दाख के दौरे पर गए जनरल नरवणे ने न्यूज एजेंसी एएनआई (ANI) से बातचीत में कहा कि चीन से सटी सीमा पर (India-China Faceoff) तैनात भारतीय जवानों का हौसला सातवें आसमान पर है और वो किसी भी परिस्थिति से निपटने को पूरी तरह तैयार हैं। आगे सेना प्रमुख ने कहा, ‘पिछले 2-3 महीनों से स्थिति तनावपूर्ण है, लेकिन हम चीन के साथ सैन्य और राजनयिक दोनों स्तरों पर लगातार बात कर रहे हैं। हमें पूरा यकीन है कि इस बातचीत के माध्यम से हमारे बीच जो भी मतभेद हैं; उसका हल निकाल लिया जाएगा।’

आर्मी चीफ ने कहा, “मैंने कई इलाकों का दौरा किया। अफसरों से बात कर तैयारियों का जायजा भी लिया। मैं फिर कहूंगा कि हमारे अफसर और जवान दुनिया में सबसे बेहतर हैं। वे न सिर्फ आर्मी का बल्कि देश गौरव भी बढ़ाएंगे।” गुरूवार को आर्मी चीफ ने कुछ फारवर्ड लोकेशनों का भी दौरा किया था, जिनके नाम सेना ने नहीं बताए है। अपने इस दो दिवसीय दौरे के दौरान सेना प्रमुख सैनिकों की ऑपरेशनल तैयारियों का भी जायजा करेंगे।

देश में 40 लाख के करीब पहुंचा कोरोना का आंकड़ा, 24 घंटे में 83,341 केस

सेना प्रमुख के इस दौरे से पहले बुधवार को वायुसेना प्रमुख आर के एस भदौरिया ने पूर्व कमान का दौरा किया था। वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पूर्वी लद्दाख में बढ़ते तनाव के बीच शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की मंत्रीस्तरीय बैठक के इतर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार शाम अपने चीनी समकक्ष वेई फेंघे से बातचीत कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here