India-China Faceoff: लद्दाख पहुंचे आर्मी चीफ, पैंगोंग में आमने-सामने है सेनाएं

चीन और भारत के बीच कई दौर की सैन्य बातचीत के बाद भी स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है। इसी बीच सेना प्रमुख एमएम नरवणे गुरुवार सुबह लद्दाख पहुंचे।

0
218
India-China Dispute
LAC पर हालात नाजुक, चुनौती का सामना करने के लिए सेना तैयार- एमएम नरवणे

New Delhi: पूर्वी लद्दाख (Ladakh) में भारत और चीन में जारी तनाव के बीच सेना प्रमुख एमएम नरवणे (MM Naravane) गुरुवार सुबह लद्दाख पहुंचे। यहां उन्होंने साउथ पैंगोंग समेत अन्य जगहों पर ताजा हालात का जायजा लिया। सूत्रों के अनुसार टॉप कमांडर पूर्वी लद्दाख में (India-China Faceoff) मौजूदा स्थिति के बारे में आर्मी चीफ को बताएंगे। दो दिवसीय दौरे में जनरल नरवणे सेना के कई बड़े अधिकारियों से रणनीतिक हालात पर चर्चा कर सकते हैं।

भारत की चीन को चेतावनी, 5वें चरण की बातचीत में कहा LAC से पिछे हटे

बता दें कि चीन और भारत के बीच कई दौर (India-China Faceoff) की सैन्य बातचीत के बाद भी स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है। इसी बीच चीन के सैनिकों ने 1 सितंबर को भी घुसपैठ की कोशिश की थी।इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को पूर्वी लद्दाख में स्थिति की व्यापक समीक्षा की थी। इस सिलसिले में चली बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, जनरल बिपिन रावत, सहित अन्य शामिल हुए थे।

आर्मी चीफ का दौरा ऐसे समय हो रहा है, जब बातचीत के बावजूद चीन भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश कर रहा है। 29-30 अगस्त की रात चीनी सैनिकों ने पैंगॉन्ग झीले के दक्षिणी छोर की पहाड़ी पर कब्जे की कोशिश की थी, लेकिन भारतीय जवानों ने नाकाम कर दी। तभी से दोनों के सैनिक आमने-सामने डटे हुए हैं। इसी बीच चीन के सैनिकों ने 1 सितंबर को भी घुसपैठ की कोशिश की थी।

भारत ने PUBG समेत 118 चीनी ऐप्स पर लगाया बैन

इसके अलावा बता दें कि तनावपूर्ण हालत को देखते हुए भारतीय सेना के साथ ही वायुसेना ने भी अपनी तैयारी कर ली है। भारतीय वायुसेना की चीफ आरकेएस भदौरिया ने बुधवार को पूर्वी सेक्टर के प्रमुख एयरबेस का दौरा किया। इस दौरान वायुसेना चीफ आरकेएस भदौरिया ने तैयारियों की समीक्षा की और क्षमता वृद्धि की भी जानकारी ली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here