लद्दाख सीमा पर पकड़े गए सैनिक को भारत ने भेजा वापस, चीनी मीडिया ने दी जानकारी

भारतीय सेना ने लद्दाख में जिस चीनी सैनिक को पकड़ा था, उसे मंगलवार रात चुशूल-मोल्डो मीटिंग पॉइंट पर लौटा दिया।

0
250
Chinese Soldier
लद्दाख सीमा पर पकड़े गए सैनिक को भारत ने भेजा वापस, चीनी मीडिया ने दी जानकारी

Ladakh: भारतीय सेना (Indian Army) ने लद्दाख में जिस चीनी सैनिक को पकड़ा था, उसे मंगलवार रात चुशूल-मोल्डो मीटिंग पॉइंट पर लौटा दिया। इस दौरान भारतीय सेना ने चीनी सैनिक (Chinese Soldier) को भोजन और गर्म कपड़ों के अलावा मेडिकल सुविधाएं भी दीं, ताकि उसे लद्दाख में मौसम की से बचाया जा सके। पकड़े गए सैनिक की पहचान कॉर्पोरल वांग या लॉन्ग के रूप में हुई है, जिसे चुमार-डेमचोक इलाके में पकड़ा गया था।

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच सुरक्षाबलों ने चीनी सैनिक को पकड़ा

ये चीनी सैनिक (Chinese Soldier) सोमवार को भटककर लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पारकर लद्दाख के चुमार-डेमचोक इलाके में आ गया था। चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स (Global Times) के मुताबिक भारतीय सेना ने चीनी सैनिक को वापस लौटा दिया। ग्लोबल टाइम्स ने ट्वीट किया, ”विवार को चीन-भारत सीमा के पास याक को खोजने में मदद करने के दौरान लापता हुए पीएलए सैनिक को बुधवार तड़के भारतीय सेना द्वारा चीनी सीमा सैनिकों को वापस कर दिया गया है।”

इससे पहले भारतीय सेना ने चीनी सैनिक के पकड़े जामे के बाद कहा था कि हो सकता है यह सैनिक अनजाने में बॉर्डर क्रॉस कर गया हो। सेना ने अपने बयान में कहा था, ”पूर्वी लद्दाख के डेमचोक में पीएलए के एक सैनिक कॉर्पोरल वांग यां लॉन्ग को पकड़ा गया, वह वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भटक रहा था। पकड़े गए पीएलए सैनिक को ऑक्सीजन, भोजन और गर्म कपड़े सहित चिकित्सा सहायता मुहैया करायी गयी है।”

समुद्री ताकत बढ़ाने के लिए भारत का बड़ा कदम, आस्ट्रेलिया को भी किया शामिल

बता दें कि लद्दाख में भारत-चीन सीमा (India-China Dispute)  पर दोनों देशों के बीच जून में तनाव काफी बढ़ गया था। दोनों देशों की सेनाओं की आपसी झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद दोनों पक्षों में मामले को सुलझाने के लिए कई दौर की मिलिट्री लेवल पर बातचीत हुई। लेकिन मामले का अभी तक कोई भी समाधान नहीं निकल पाया है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here