LAC के पास चीनी लड़ाकू विमान एक्टिव, भारत ने कहा- ‘बंद करें उकसाने की कोशिश’

0
58
India China Conflict
India China Conflict

India China Conflict: भारत और चीन का विवाद लंबे समय से चलता आ रहा है। अक्सर LAC से भारत और चीन के बीच तना-तनी की ख़बरें सामने आती रहती हैं। ऐसा ही कुछ चीन एक बार फिर से दोहरा रहा है, जिसके चलते LAC पर लगातार भारत और चीन के बीच तनाव बना हुआ है।

चीन LAC पर हर बार उकसाने वाली हरकतें करता है। हाल ही में मिली जानकारी के मुताबिक LAC के पास चीनी फाइटर विमान को उड़ान भरते हुए देखा गया है। ये सभी चीनी विमान भारतीय सीमा के काफी नजदीक उड़ान भरते हुए देखे गए। चीन की इस हरकत को लेकर भारत ने सख्त एतराज जताया है और चीन से दो टूक कहा है कि अपने विमान को लद्दाख के बॉर्डर से दूर रखें।

भारत-चीन के बीच सैन्य स्तर की बात हुई

भारत और चीन के बीच 2 अगस्त को फिर से सैन्य स्तर (India China Conflict) की बातचीत हुई। इस बातचीत में भारत ने सीमा पर चीनी विमानों की हरकतों का ज़िक्र किया। बातचीत के दौरान भारत ने चीन से कहा, पिछले एक महीने से लगातार चीनी लड़ाकू विमान लद्दाख सीमा के पास उड़ान भर रहे हैं, ऐसी उकसाने वाली हरकतों को तुरंत बंद किया जाना चाहिए। आपको बता दें, चीन के साथ हुई इस बातचीत में भारतीय वायुसेना की तरफ से एयर कमांडर अमित शर्मा ने हिस्सा लिया. इसी रैंक के चीनी अधिकारी बैठक में शामिल हुए।

LAC के पास चीनी विमान की गतिविधियों को लेकर भारत ने अपने तरफ से पूरी तैयारी की हुई है। सेना के अधिकारी सीमा के पास मंडरा रहे चीनी लड़ाकू विमानों पर लगातार अपनी नजर बनाए हुए थे।

कई देशों के साथ चीन की तनातनी

फिलहाल चीन का कई देशों के साथ तनाव चल रहा है। ताइवान के मुद्दे पर अमेरिका और चीन का आमना सामना हो रहा है। इसके अलावा चीनी सेना उकसाने के लिए लगातार ताइवान के पास बड़ा युद्धाभ्यास कर रहा है। चीनी लड़ाकू विमान ताइवान सीमा पर गरज रहे हैं और खतरनाक मिसाइलों की टेस्टिंग भी चल रही है। गौरतलब है कि, अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे के बाद से चीन बौखलाया हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here