चीन ने जारी किया गलवान घाटी हिंसा का Video, 10 वें दौर की वार्ता आज

सीमा पर तनाव को लेकर आज भारत और चीन के बीच कमांडर स्तर पर 10वें दौर की बातचीत होगी। यह बैठक मोल्डो में आयोजित की जाएगी।

0
377
India China Border
सीमा पर तनाव को लेकर आज भारत और चीन के बीच कमांडर स्तर पर 10वें दौर की बातचीत होगी। यह बैठक मोल्डो में आयोजित की जाएगी।

New Delhi: भारत और चीन के बीच जारी विवाद को लेकर (India-China-Border) दोनों देश आज 10वें दौर की वार्ता करेंगे। यह वार्ता मोल्डो में कमांडर लेवल पर की जाएगी। इस वार्ता से पहले चीन ने एक वीडियो साझा कर भारत पर एक तरफा कार्रवाई का आरोप लगाया है। 

जानें किस देश में Flying Car को मिली मंजूरी, घर में हो जाएगी पार्किंग

इस मीटिंग में पूर्वी लद्दाख के हॉट स्प्रिंग्स, गोगरा और देपसांग क्षेत्रों से भी सैनिकों को हटाने के मुद्दे पर चर्चा होगी। यह बातचीत चीनी (India-China-Border) पक्ष के मोल्डो में शुरू होगी। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन करेंगे जो लेह स्थित 14वीं कोर के कमांडर हैं। चीनी पक्ष का नेतृत्व मेजर जनरल लिउ लिन करेंगे जो चीनी सेना के दक्षिणी शिनजियांग सैन्य जिले के कमांडर हैं।

टल सकती है शबनम की फांसी, ये है बड़ी वजह

ड्रैगन की नई चाल!

चीन और भारत के बीच आज 10वें दौर की बैठक चल रही है। वहीं चीन ने गलवान घाटी (Galwan Ghati) में हुईं हिंसा का वीडियों शेयर किया है। चीन के स्‍टेट मीडिया के विश्‍लेषक शेन शिवाई की ओर से ट्वीट किए गए इस वीडियो में आरोप लगाया गया है कि भारतीय सैनिकों ने चीनी क्षेत्र में अवैध रूप से घुसने की कोशिश की। हालांकि शेन की ओर से ट्वीट किए गए एक अन्‍य वीडियो में चीन के सैनिकों को भारतीय सैनिकों के साथ आक्रामक अंदाज में व्‍यवहार करते हुए देखा जा सकता है। 

ट्रंप की बड़ी जीत, दूसरी बार भी महाभियोग में हुए बरी

बता दें कि पैंगोंग झील के उत्तरी-दक्षिणी किनारों से सैनिकों की वापसी, अस्त्र-शस्त्रों और अन्य सैन्य साजो-सामान और बंकरों, तंबुओं और अस्थायी निर्माणों को हटाने का काम गुरुवार को पूरा हो गया। इस बीच चीन (India-China-Border) ने पहली बार माना है कि गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों के साथ हुई झड़प में उसके चार सैनिक मारे गए थे और 1 सैनिक घायल भी हुआ था। गलवान घाटी में हुई झड़प में भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए थे। 

शपथ लेते ही एक्शन में आए जो बाइडेन, बदले ट्रंप के कई फैसले

संसद में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 11 फरवरी को एक बयान में कहा था कि चीन अपनी सेना की टुकड़ियों को पिछे हटा रहा है। रक्षा मंत्री ने कहा था कि इसपर सहमति बनी है कि पैंगोंग झील क्षेत्र में सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया पूरी होने के 48 घंटे के भीतर दोनों देशों के बीच अगली बैठक अन्य सभी मुद्दों को हल के लिए बुलायी जाएगी।

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here