भारत-बांग्लादेश के लोगों को मिलेगा फायदा, 55 सालों बाद ये रेल लिंक शुरू

भारत और बांग्लादेश के बीच 55 साल पुराने रेल मार्ग का उद्घाटन किया गया। ये रेल मार्ग हल्दीबाड़ी और बांग्लादेश के चिल्हाटी को आपस में जोड़ेगा।

0
211
India Bangladesh Virtual Summit
भारत-बांग्लादेश के लोगों को मिलेगा फायदा, 55 सालों बाद ये रेल लिंक शुरू

New Delhi: भारत और बांग्लादेश के बीच गुरुवार को वर्चुएल माध्यम से शिखर सम्मेलन (India-Bangladesh Virtual Summit) आयोजित किया गया। इस दौरन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना मौजूद रहे। दोनों की अध्यक्षता में भारत और बांग्लादेश के बीच 55 साल पुराने रेल मार्ग का उद्घाटन किया गया। पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने अपने संबोधन में कहा कि बांग्लादेश हमारी ‘नेबरहुड फर्स्ट’ नीति का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है।

आंदोलन के बीच गन्ना किसानों को मोदी सरकार का तोहफा, सरकार ने लिए ये तीन बड़े फैसले

वहीं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने भारत के सहयोग की सराहना की। इस संम्मेलन में (India Bangladesh Virtual Summit 2020) दोनों देशों के बीच जिस रेल मार्ग का उद्घाटन किया गया वह रेल मार्ग पश्चिम बंगाल के कूच बिहार जिले के हल्दीबाड़ी और बांग्लादेश के चिल्हाटी को आपस में जोड़ेगा। बता दें कि दोनों इलाकों के बीच की दूरी करीब 2 किलोमीटर है।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस सम्मेलन के दौरान बताया कि उन्हें अगले साल बांग्लादेश यात्रा के लिए निमंत्रण मिला है। पीएम ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री से कहा, “अगले साल बांग्लादेश यात्रा के निमंत्रण के लिए मैं आपका धन्यवाद करता हूं। आपके साथ बंगबंधु को श्रद्धांजलि अर्पित करना मेरे लिए गर्व की बात होगी। बांग्लादेश हमारी नेबरहुड फर्स्ट नीति का एक प्रमुख स्तंभ है। बांग्लादेश के साथ संबंधों मे मजबूती और गहराई लाना मेरे लिए पहले दिन से ही विशेष प्राथमिकता रही है।

इन राज्यों में अगले दो दिन पड़ेगी कड़ाके की ठंड, शीतलहर का दिखा असर

वहीं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने (India-Bangladesh Virtual Summit) कोरोना महामारी के चलते भारत की ओर से उठाए गए कदम की तारीफ की। उन्होंने कहा कि “दुनिया के सबसे ज्यादा प्रभावित और आबादी वाले जोन में से एक में जिस तरह से आपकी सरकार ने कोरोना वायरस का सामना किया उसकी मैं सराहना करती हूं।”

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here