पीएम मोदी ने किया ‘रोपैक्स’ फेरी सेवा का उद्घाटन, जाने क्या है खास

वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए हुए कार्यक्रम में पीएम ने सौराष्ट्र-सूरत के बीच फेरी सर्विस का उद्घाटन किया।

0
225
Inaugurated Ro-Pax ferry
वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए हुए कार्यक्रम में पीएम ने सौराष्ट्र-सूरत के बीच फेरी सर्विस का उद्घाटन किया।

New Delhi: पीएम मोदी (PM Modi) ने गुजरात में कई प्रोजेक्ट्स (Inaugurated Ro-Pax ferry) की शुरुआत की है। साथ ही वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए हुए कार्यक्रम में पीएम ने सौराष्ट्र-सूरत के बीच फेरी सर्विस का उद्घाटन किया। इस फेरी सेवा के शुरू होने के बाद सौराष्ट्र में स्थित भावनगर के घोघा से सूरत के हजीरा के बीच लोग समुद्र मार्ग का इस्तेमाल कर सकेंगे। घोघा और हजीरा के बीच सड़क मार्ग से दूरी 375 किलोमीटर है। लेकिन इस सेवा (Inaugurated Ro-Pax ferry) के शुरू होने के बाद यह दूरी कम होकर मात्र 90 किलोमीटर हो जाएगी। 

7 साल की उम्र में लिखी किताब, दर्ज करवा चुकी हैं कई रिकॉर्ड्स

क्या मिलेगा इस सेवा के जरिए-

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा, इस सेवा से घोघा और हजीरा के बीच अभी जो सड़क की दूरी 375 किलोमीटर की है, वो समंदर के रास्ते सिर्फ 90 किलोमीटर ही रह जाएगी। यानि जिस दूरी को कवर करने में 10 से 12 घंटे का समय लगता था, अब उस सफर में 3-4 घंटे ही लगा करेंगे। ये समय तो बचाएगा ही, आपका खर्च भी कम कर देगा।

बता दें प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) ने अपने संबोधन में कहा, गुजरात में रोपैक्स फेरी (Inaugurated Ro-Pax ferry) सेवा जैसी सुविधाओं का विकास करने में बहुत लोगों का हाथ है। काफी कठिनाइयां के बाद इस प्रोजेक्ट को पूरा किया जा रहा है। मैं उन सभी साथियों का आभारी हूं। उन तमाम इंजीनियर्स का, श्रमिकों का आभार व्यक्त करता हूं, जो हिम्मत के साथ डटे रहे। पीएम ने कहा, आज गुजरात में समुद्री कारोबार से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर और कैपेसिटी बिल्डिंग पर तेजी से काम चल रहा है। जैसे गुजरात मेरीटाइम क्लस्टर, गुजरात समुद्री विश्वविद्यालय, भावनगर में सीएनजी टर्मिनल जैसी अनेक सुविधाएं गुजरात में तैयार हो रही हैं। 

IIT दिल्ली के 51वें दीक्षांत समारोह को किया संबोधित, छात्रों को दिया मूल मंत्र

कितना हुआ खर्च-

प्रधानमंत्री (Inaugurated Ro-Pax ferry) कार्यालय के अनुसार इस सर्विस पर 25 करोड़ रुपये का खर्च आया है। इसके लिए हजीरा में ‘रो-पैक्स’ टर्मिनल का उद्घाटन किया जा रहा है। जिसकी लंबाई 100 मीटर और चौड़ाई 40 मीटर है। यह जलमार्गों के दोहन और देश के आर्थिक विकास के साथ एकीकरण की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया जा रहा है। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here