रक्षामंत्री ने 26वें ‘हुनर हाट’ का किया उद्घाटन, रोजगार को लेकर कही ये बड़ी बात

26वें 'हुनर हाट' का आयोजन कोरोना की वजह से देरी से आयोजित किया गया है। यह कार्यक्रम 20 फरवरी से 1 मार्च तक चलेगा।

0
659
Hunar Haat 2021
26वें 'हुनर हाट' का आयोजन कोरोना की वजह से देरी से आयोजित किया गया है। यह कार्यक्रम 20 फरवरी से 1 मार्च तक चलेगा।

New Delhi: राजधानी दिल्ली के जवाहर लाल स्टेडियम में आयोजित ‘हुनर हाट’ (Hunar Haat) मेले का उद्घाटन आज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने किया। 26वें ‘हुनर हाट’ का आयोजन कोरोना की वजह से देरी से आयोजित किया गया है। यह कार्यक्रम 20 फरवरी से 1 मार्च तक चलेगा।

पामेला गोस्वामी 25 तक पुलिस हिरासत में, हो सकती है इन नेताओं से पूछताछ

26वें हुनर हाट के उद्घाटन समारोह में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि “अगले दो-तीन साल में ग्रामीण उद्योग के वार्षिक कारोबार को 80 हजार करोड़ रूपये से पांच लाख करोड़ रूपये तक पहुंचाने का लक्ष्य है। हुनर हाट हमारी संस्कृतिक विरासत की समृद्धि को भी दिखाता है।’’  आगे उन्होंने कहा, “अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) हुनर हाट में रुचित लेते हैं, ताकि देश की अर्थव्यवस्था में इसका योगदान बढ़े।”

करीना ने दूसरी बार भी बेटे को दिया जन्म, घर में गूंजी किलकारी

राजनाथ सिंह ने कहा कि, ‘‘वह यहां इसलिए आए हैं, क्योंकि वह पिछली बार यहां लगी दुकानों से बहुत प्रभावित हुए थे। यहां यह बात साबित होती है कि प्रतिभा, क्षमता और कला गांव, गली और गलियारों में रहती है।”

5 लाख लोगों को रोजगार से जोड़ा- नकवी

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) ने इस अवसर पर कहा कि “अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने देश भर के दस्तकारों, शिल्पकारों के स्वदेशी उत्पादों को लोगों तक पहुंचाने एवं उन्हें प्रोत्साहित करने के बेहतरीन मंच ‘हुनर हाट’ के जरिये अब तक पांच लाख से ज्यादा दस्तकारों, शिल्पकारों एवं कलाकारों को रोजगार और रोजगार के मौकों से जोड़ा है”।

महाराष्ट्र और केरल ने बढ़ाई चिंता, क्या फिर लगेगा लॉकडाउन?

इन राज्यों से शिल्पकार-कारीगर ले रहे हैं भाग

‘हुनर हाट’ में आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखण्ड, कर्नाटक, केरल, लद्दाख, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, नगालैंड, ओडिशा, पुडुचेरी, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल सहित देश के 31 से अधिक राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से 600 से अधिक दस्तकार, शिल्पकार एवं कारीगर भाग ले रहे हैं।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here