होली के लिए Guidelines जारी, जानिए किस राज्य में क्या है नियम

दिल्ली, मुंबई, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों और शहरों में प्रशासन ने होली को लेकर गाइडलाइंस जारी की हैं। आइए जानते हैं...

0
282
Holi Guidelines 2021
होली के लिए Guidelines जारी, जानिए किस राज्य में क्या है नियम

New Delhi: कोविड-19 के एक बार फिर बढ़ते मामलों के बीच होली का त्योहार घर के अंदर ही मनाना पढ़ेगा। दिल्ली, मुंबई, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों और शहरों में प्रशासन ने होली को लेकर गाइडलाइंस (Holi Guidelines 2021) जारी की हैं। दिल्ली में किसी भी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाएंगे। वहीं मुंबई और चडीगढ़ में भी ऐसे ही नियम बनाए गए हैं। तो चलिए जानते हैं देशभर में होली पर राज्‍यों ने क्‍या गाइडलाइंस जारी की हैं…

राजधानी में होली को लेकर जारी गाइडलाइंस

दिल्‍ली में त्‍योहारों पर सार्वजनिक कार्यक्रम पर रोक लगा दी गई है। यानी इकट्ठा होकर होली खेलने की इजाजत नहीं होगी। दिल्‍ली डिजास्‍टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) ने भीड़ इकट्ठा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का फैसला किया है। वहीं ट्रेनों, बसों और विमानों में भी सख्‍ती बढ़ा दी जाएगी। मास्‍क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्‍टेंटिंग के नियमों का सख्‍ती से पालन करने के निर्देश दिए गए है।

जानिए ब्रजभूमि में किस दिन मनाई जाएगी कौन सी होली?

​उत्‍तर प्रदेश सरकार ने भी जारी की गाइडलाइंस

यूपी सरकार ने बिना प्रशासन की अनुमति के किसी भी तरह का जुलूस या समारोह की इजाजत पर रोक लगा दी हैं। सीनियर सिटि‍जंस को होली (Holi 2021) मनाने से बचने को कहा गया है। वहीं जिन राज्यों मे कोरोना के मामले ज्यादा बढ़ रहे हैं वहां से आने वालो को कोविड टेस्टिंग करनी होगी। 24 से 31 मार्च के बीच आठवीं तक स्‍कूलों में होली की छुट्टी रहेगी। इसके अलावा सार्वजनिक स्थानों पर होली खेलने पर रोक रहेगी।

महाराष्ट्र में बीएमसी ने जारी की गाइडलाइंस

बीएमसी ने कहा हैं कि 28 और 29 मार्च को निजी एवं सार्वजनिक जगहों पर होली मनाने की अनुमति नहीं होगी। होलिका दहन और रंग पंचमी आपको घर के अंदर ही खेलनी पड़ेगी। इसके अलावा पालघर में भी होली के सभी आयोजनों पर रोक रहेगी। बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर का सबसे ज्यादा असर महाराष्ट्र पर पड़ा है।

होली से पहले और उसके बाद कैसे रहे स्वस्थ, जानें यहां…

एमपी में लॉकडाउन

कोरोना के बड़ते मामलों के बीच एमपी सरकार ने होलिका दहन के दिन प्रदेश में लॉकडाउन (Holi Guidelines 2021) के आदेश दिए है। इसके अलावा सरकार ने भीड़ में होली खेलने पर रोक लगी दी है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here