भारत के इतिहास में पहली बार होगी इस महंगे मसाले की खेती

भारत में पहली बार हींग की खेती में सफलता दिखाई दे रही है हालांकि अभी तक भारत में हींग की खेती संभव नहीं हो सकी थी।

0
218
Hing Cultivation
भारत के इतिहास में पहली बार होगी इस महंगे मसाले की खेती

New Delhi: देश में शायद ही ऐसा कोई कीचन होगा, जहां हींग (Asafoetida) का इस्तेमाल ना किया जाता हो। हिंग को खाने के अलावा पेट दर्द जैसी समस्या और दवा के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है कि हींग भारत में उगाई ही नहीं जाती (Hing Cultivation) है। जी हां भारत में हींग विदेशों से आयात की जाती है, लेकिन अब इसे लेकर एक खुशखबर सामने आई है। अब पहली बार देश में ही हींग उगाई जाएगी।

प्रधानमंत्री मोदी आज शाम देश को करेंगे संबोधित, ट्वीट कर की ये अपील

भारत में पहली बार हींग की खेती में सफलता दिखाई दे रही है हालांकि अभी तक भारत में हींग की खेती संभव नहीं हो सकी थी। हींग की खेती भारत में हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के लाहौल-स्पीति में हुई है। सीएसआईआर (CSIR) और इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन बायोरिसोर्स टेक्नोलॉजी (IHBT), पालमपुर ने पहली बार देश में ही हींग उगाने का काम शुरू किया है।

सीएसआईआर के डायरेक्टर जनरल (DG, CSIR) डॉ. शेखर मांडे कहते हैं कि हींग उगाने के लिए (Hing Cultivation in India) 2016 से ही रिसर्च की जा रही थी। इसके बीज को ईरान और तुर्की से मंगाकर यहां इसका बीज तैयार किया है। बता दें कि जिन देशों में हिंग की खेती प्रमुख तौर पर होती हैं वो है ईरान, अफगानिस्तान, ब्लूचिस्तान और तुर्कमेनिस्तान। 20 से 30 डिग्री सेल्सियस का तापमान हींग की खेती के लिए उपयुक्त होता है।

मोटापे से है परेशान तो इन घरेलू नुस्खों को करें इस्तमाल

हींग का किमत की बात करें तो ये 35000 रुपए प्रति किलो ग्राम है। हींग एक सौंफ प्रजाति का पौधा है और इसकी लम्बाई 1 से 1-5 मीटर तक होती है। इसके अलावा आपको बता दें कि हींग की खेती के लिए न ज्यादा ठण्ड और न ही ज्यादा गर्मी की आवश्यकता होती है। इसकी खेती रेत, मिठ्ठी के ठेले व अधिक चिकनी जमीन में होती ही।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here