जाता मानसून बना आफत, उत्तर प्रदेश से लेकर उत्तराखंड तक भारी बारिश का अलर्ट

0
49

Weather Forecast Update: इस बार मानसून जाते-जाते दिल्ली-एनसीआर को जमकर भिगो रहा है। आमतौर पर सितंबर की महीने में 108.5 मिमी वर्षा होती है और इस बार सितंबर के महीने में अभी तक 58.5 मिमी बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है। मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश, गुजरात, ओडिशा और उत्तर-प्रदेश के कई इलाकों में भी भारी बारिश की संभावना जताई है। चलिए जानते हैं देश के अन्य हिस्सों में क्या है बारिश का हाल..

बारिश से दिल्ली का प्रदुषण हुआ साफ

दिल्ली-एनसीआर में लगातार दो दिनों से हो रही बारिश ने यहां के प्रदूषण को धो दिया है। बता दें की पिछले 24 घंटे में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक साफ श्रेणी में दर्ज किया गया है। गाजियाबाद की हवा 49 एक्यूआई के साथ सबसे साफ दर्ज की गई है। वहीं, दिल्ली, फरीदाबाद और नोएडा की हवा 66 एक्यूआई के साथ संतोषजनक श्रेणी में रही। वहीं, वायु मानक एजेंसी सफर इंडिया का पूर्वानुमान है कि बारिश की वजह से अगले तीन दिनों तक हवा की गुणवत्ता बिगड़ने की संभावना नहीं है।

मध्यप्रदेश में ऐसा रहेगा बारिश का हाल

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, मध्यप्रदेश के इंदौर और छिंदवाड़ा जबलपुर में घने काले बादल छाए रह सकते हैं। इनके अलावा राजधानी भोपाल और गुना, राजगढ़ के आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं सागर, सतना, ग्वालियर में बादल छाए रह सकते हैं।

छत्तीसगढ़ में कैसा रहेगा मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार छत्तीसगढ़ के रायपुर में भी काले बादल छाए रहने की संभावना जताई जा रही है। जबकि दंतेवाड़ा और पेंड्रा में सामान्य बादल छाए रहेंगे। अंबिकापुर में आंशिक तौर पर बादल छाए रह सकते हैं।

पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान में 24 सितंबर तक भारी बारिश की संभावना जताई है। यहां रिकॉर्ड स्तर पर बारिश होने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश में बारिश ने मचाई तबाही

उत्तर प्रदेश में तो बारिश से बहुत बुरा हाल है, आपको बता दें की यूपी में बारिश के बाद आई बाढ़ ने तबाही मचा दी है। कई जगह मकान गिरने से पांच लोगों की मौत हो गई। वहीं फिरोजाबाद में 100 से ज्यादा गाड़ियां डूब गईं। बारिश ने लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। कई जिलों में बाढ़ से लोगों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। भारी बारिश को लेकर नोएडा में अलर्ट जारी किया गया है। वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा के सभी स्कूल कल बंद रहेंगे। नर्सरी से लेकर आठवीं तक के स्कूल बंद रहेंगे। 2 दिन से हो रही भारी बारिश के चलते ये फैसला लिया गया है।

दिल्ली-एनसीआर में यलो अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक 5.6 मिमी बारिश हुई व देर शाम तक रिमझिम बारिश का दौर चलता रहा। इस दौरान 31.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी करते हुए हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश की संभावना जताई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here