Health Tips: बढ़ते प्रदूषण से फैलने वाली बीमारियों से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

0
127

Health Tips: दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में प्रदूषण काफी तेजी से बढ़ रहा है। जहां पूरे देश में प्रदूषण एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। प्रदूषण से फैली जा रही जहरीली गैस कई गंभीर बीमारी का कारण बनती जा रही है। वहीं वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) के आंकड़े बताते है कि दिल्ली में सांस लेने लायक हवा बिल्कुल भी नहीं है।

आपको बता दें कि दिल्ली में फैल रही जहरीली गैस इंसान के फेफड़े, दिल और अन्य शरीरी के अंगों पर बुरा असर डालते है। ऐसे में वायु प्रदूषण से बचने के लिए मास्क लगाना जरूरी है। साथ ही अगर आप प्रदूषण से होने वाली बीमारी से बचना चाहते है तो आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते है ऐसे सुपर फूड-

इन चीजों का करें सेवन

Turmeric
Turmeric

हल्दी

हल्दी को सेहत के लिए सबसे अच्छा खाद्द पद्दार्थ माना गया है। हल्दी में औषधीय गुण होते हैं। साथ ही चोट और दर्द की सभी समस्याओं में हल्दी का सेवन किया जाता है। आपको बता दें कि हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है, जो कि वायु प्रदूषण के असर को फैलने से रोकता है। प्रदूषण के कारण फेफड़ों में इंफेक्शन हो सकता है, जिसे बताने के लिए हल्दी का उपयोग किया जाता है।

हरी सब्जियां

Green Vegetables
Green Vegetables

हरी सब्जियों का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद बताया जाता हैं। सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। साथ ही पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता हैं। पत्तेदार सब्जियों में पालक, मेथी, सांगरी का साग, चौलाई का साग, लेट्स आदी में ज्यादा मात्रा में बीटा कैरोटीन पाया जाता है।

फ्लैक्स सीड्स

Flax Seeds
Flax Seeds

प्रदूषण से फेफड़े और दिल कमजोर होता हैं लेकिन प्रदूषण के प्रभाव से बचने के लिए शरीर के अंगों को मजबूत रखना भी जरूरी होता है। इसके लिए रोजाना फ्लैक्स सीड्स का सेवन करने चाहिए। इन सीड्स में फाइटोएस्ट्रोजन और ओमेगा 3 फैटी एसिड भारी मात्रा में पाया जाता है। साथ ही आपको बता दें कि फ्लैक्स सीड्स को अस्थमा के मरीजों के लिए काफी अच्छा और स्वास्थ्य माना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here