भारत को अगले साल मिल जाएगी कोरोना वैक्सीन, हेल्थ मिनिस्टर ने दी जानकारी

देश में कोरोना वैक्सीन की तैयारी जोरों पर चल रही है और अगले साल के शुरू में इसके बाजार में उपलब्ध होने की उम्मीद है।

0
194
Corona Vaccine News
भारत को अगले साल मिल जाएगी कोरोना वैक्सीन, हेल्थ मिनिस्टर ने दी जानकारी

New Delhi: भारत में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) का कहर लगातार जारी है। अब तक कोविड संक्रमण के 71 लाख केस हो चुके हैं। इस महामारी से निपटने के लिए दुनियाभर में वैक्सीन (Vaccine) बनाने का काम तेजी से चल रहा है। देश में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine News) की तैयारी जोरों पर चल रही है और अगले साल के शुरू में इसके बाजार में उपलब्ध होने की उम्मीद है।

क्या सर्दी-खांसी है कोरोना के लक्षण? जानिए शोध की जुबानी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan) ने सोमवार को ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की मीटिंग में बताया कि कोरोना की वैक्सीन अगले साल की शुरुआत में आ सकती है। इसके लिए तेजी से काम चल रहा है। कोरोना की वैक्सीन पहले किन्हें लगाई जाएगी, इसके लिए भी एक्सपर्ट ग्रुप ने रणनीति बना ली है।

उन्होंने कहा, ‘भारत के बड़े जनसंख्या आकार को ध्यान में रखते हुए, एक टीका या वैक्सीन (Corona Vaccine News) निर्माता पूरे देश में टीकाकरण की आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम नहीं होगा। इसलिए हम भारतीय आबादी के लिए उनकी उपलब्धता के अनुसार देश में कई कोरोना टीकों को पेश करने की व्यवहार्यता का आकलन करने के लिए तैयार हैं। यह भी सुनिश्चित करने की जरूरत है कि सबसे कमजोर समूह इसे पहले प्राप्त करें।’

भारत में कोरोना का कहर जारी, 24 घंटे में 55,342 नए केस

इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री ने कहा था कि अगले साल जुलाई तक 25 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने की योजना है। उन्होंने कहा था कि भारत सरकार का लक्ष्य है कि जुलाई 2021 तक 25 करोड़ लोगों के टीकाकरण की व्यवस्था उपलब्ध हो जाए। वैक्सीन तैयार हो जाने के बाद टीकाकरण की योजना बनाई जा रही है। कोरोना से जुड़ी राहत भरी खबर ये हैं कि रोजाना नए मामले घट रहे हैं। पिछले 24 घंटे में देश भर में कोरोना के 55 हजार 342 नए केस सामने आए हैं जबकि 706 लोगों की मौत हुई है।


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here