देश के पहले अंतरिक्ष यात्री का जन्मदिन आज, भारतीय के लिए थे हीरो

80 के दशक में भारतीय के बीच दो नामों की चर्चा जमकर होती थी। क्या आप जानते है इन दोनों के नाम।

0
99
Happy Birthday Rakesh Sharma
80 के दशक में भारतीय के बीच दो नामों की चर्चा जमकर होती थी। क्या आप जानते है इन दोनों के नाम।

New Delhi: 80 के दशक में भारतीय के बीच दो नामों (Happy Birthday Rakesh Sharma) की चर्चा जमकर होती थी। क्या आप जानते है इन दोनों के नाम। अगर नहीं तो हम आपको बता दें वो थे राकेश शर्मा और रवीश मल्होत्रा। दोनों अनुभवी पायलट रहा करते थे। 80 के दशक (Happy Birthday Rakesh Sharma) में तब ये हर भारतीय के लिए फख्र की बात थी। 

कोरोना से जंग जीतने को तैयार भारत, 13 शहरों में भेजी गई वैक्सीन की पहली खेप

आमतौर पर लोगों की बातचीत का हिस्सा हुआ करते थे तो वहीं अखबारों और पत्रिकाओं में उनसे संबंधित कुछ ना कुछ छपता रहता था। वैसे तो अब इस बात को 36 साल (Happy Birthday Rakesh Sharma) पूरे हो गए है। लेकिन अगर राकेश शर्मा की बात करें तो वो पहले भारतीय नागरिक के रुप मेंअंतरिक्ष में गए थे। फिर वो करीब दो साल के लिए कड़ी ट्रेनिंग पर मास्को चले गए।

आप सोच रहे होंगे कि इतने अरसे बाद हम राकेश शर्मा की क्यों बात कर रहे है। तो हम आपको बता दें आज ही के दिन 1949 में राकेश (Rakesh Sharma) का जन्म हुआ था। राकेश पंजाब के पटियाला के थे। ये 2 अप्रैल, 1984 को दो अन्य सोवियत अंतरिक्षयात्री के साथ 8 दिन अंतरिकक्ष में रहे थे।

आज ही के दिन 1930 में मशहूर कॉमिक कैरेक्टर मिकी माउस (Mickey Mouse) पहली बार कॉमिक स्क्रिप्ट में दिखा था। न्यूयॉर्क मिरर में छपने वाली इस कॉमिक की स्क्रिप्ट वॉल्ट डिजनी लिखते थे। धीरे-धीरे मिकी माउस का किरदार बहुत मशहूर हो गया। अगले कुछ ही महीनों में इस कॉमिक को 24 देशों के 40 अखबारों में छापा जाने लगा। 

8 की जगह 12 घंटे करना होगा काम! जानें क्या है नियम

आज के दिन अंतरिक्ष से सोयूज टी-11 ज्वॉइंट कॉन्फ्रेंस के जरिए देश ने पहली बार अंतरिक्ष में मौजूद अपने नागरिक के साथ बात की थी। उस समय की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) ने राकेश शर्मा से पूछा था कि अंतरिक्ष से भारत कैसा दिखता है? उन्होंने हिंदी में कहा था- सारे जहां से अच्छा। अंतरिक्ष से वापस आने के बाद राकेश शर्मा ने फिर से जेट पायलट के तौर पर अपनी जिंदगी शुरू की। उन्होंने जगुआर जैसे लड़ाकू विमान उड़ाए। राकेश को ”हीरो ऑफ द सोवियत यूनियन अवॉर्ड” से भी नवाजा गया है। वो ऐसे भारतीय हैं, जिन्हें ये सम्मान मिला है। इसके साथ ही उन्हें अशोक चक्र से भी सम्मानित किया गया है। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here