क्या आपको पता है? महान क्रांतिकारी वीर सांवरकर का नाती मंदिर में भीख मांगते देखे गए

देश के महान क्रांतिकारी वीर सावरकर जिन्होंने देश के लिए लड़ते-लड़ते अपनी जान कुर्बान कर दी, उनका नाती पुणे के मंदिर में भीख मांगता दिखा। ये लाइनें आपको चौंका जरूर रही होंगी लेकिन सच्चाई है। वीर सावरकर के नाती का नाम प्रफुल्ल चिपलुनकर बताया गया।

0
867
वीर सावरकर का नाती पुणे के मंदिर में मांगता रहा भीख और किसी को पता नहीं चला

नई दिल्ली। क्या आप यकीन करेंगे कि भारत के महान क्रांतिकारी और हिंदू महासभा के संस्थापक विनायक दामोदर सावरकर के नाती को लोगों ने पुणे के मंदिर के सामने भीख मांगते और फुटपाथ पर जीवन गुजारते हुए देखा। लोग उसे जो पैसा दे जाते थे, उसका गुजारा उसी पर चला करता था।

ये खबर स्तब्ध करने वाली जरूर है लेकिन कुछ साल पहले जब पुणे के लोगों को पता चला कि सावरकर का उच्च शिक्षित नाती इस हाल में है तो लोग वाकई हैरान रह गए। तब कई अखबारों में इस नाती की कहानी प्रकाशित हुई।

ये भी पढ़ें: त्योहार के मौसम में बड़ा हमला करने की फिराक में जैश के आतंकी, दिल्ली समेत कई बड़े शहरों में पुलिस की छापेमारी

वर्ष 2007 में “हिंदुस्तान टाइम्स”, “इंडियन एक्सप्रेस” और “टाइम्स ऑफ इंडिया” ने प्रफुल्ल चिपलुनकर नाम के इस नाती की दिल को झकझोर देने वाली खबर प्रकाशित की थी।

दरअसल पुणे के सरासबाग गणपति मंदिर के पास दो वेंडर्स ने एक ऐसा भिखारी देखा, जो अंग्रेजी के अखबार पढ़ रहा था। वो वहीं फुटपाथ पर रहता था। लोग उसे जो पैसे दे जाते थे, उससे उसका गुजारा चला करता था। इन वेंडर्स ने जब एक सामाजिक संस्था को इसकी जानकारी दी तो पता चला कि ये शख्स कोई और नहीं बल्कि सावरकर की बेटी प्रतिभा का बेटा है।

ये भी पढ़ें: बालाकोट एअर स्ट्राइक का सच, AIR India ने जारी किया वीडियो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here