फाइटर जेट बनाने वाली कंपनी HAL में हिस्सा बेचेगी सरकार

एचएएल में सरकार अपनी 15% हिस्सेदारी बेचने जा रही है। इसके जरिये 5 हजार करोड़ रुपये जुटाने का प्लान रखा गया है।

0
481
Government Sell HAL
फाइटर जेट बनाने वाली कंपनी HAL में हिस्सा बेचेगी सरकार

New Delhi: एचएएल यानी हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL-Hindustan Aeronautics Limited) में सरकार अपनी हिस्सेदारी बेचने (Government Sell HAL) जा रही है। मिली जानकरी के अनुसार सरकार ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए 15% तक हिस्सा बेचेगी। ये ऑफर फॉर सेल के लिए फ्लोर प्राइस 1001 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। वहीं ये ऑफर 27 से 28 अगस्त तक खुला रहेगा। इसके जरिये 5 हजार करोड़ रुपये जुटाने का प्लान रखा गया है।

जीएसटी काउंसिल की अहम बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

बता दें कि शेयर बाजार में लिस्‍टेड कंपनियों के प्रमोटर्स अपनी हिस्सेदारी को कम करने के लिए (Government Sell HAL) ऑफर फॉर सेल इस्तेमाल करते है। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के नियमों के मुताबिक जो भी कंपनी ओएफएस जारी करना चाहती है, उसे इश्यू के दो दिन पहले इसकी सूचना सेबी के साथ-साथ एनएसई (NSI) और बीएसई (BSI) को देनी होती है।

ओएफएस के जरिये सरकार ने 3,34,38,750 इक्विटी शेयर बेचने का प्रस्ताव रखा है, जिसमें 5% हिस्सेदारी यानी 1,67,19,375 इक्विटी शेयर बेचने का विकल्प है। एचएएल के बारे में बताएं तो इस कंपनी को 2007 में नवरत्न का दर्जा मिला था। उत्पादन के लिए यह रक्षा क्षेत्र की सबसे बड़ी सरकारी कंपनी है। यह कई तरह के उत्पाद बनाती है और डिजाइन, मरम्मत, मेंटेनेंस आदि का भी काम करती है।

इन दो शहरों में पहली बार बनने जा रहे तीन मंजिला मेट्रो स्टेशन

बता दें कि ओएफएस के लिए IDBI कैपिटल मार्केट्स एंड सिक्योरिटीज, SBICAP और YES सिक्योरिटीज (इंडिया) सेटलमेंट ब्रोकर के रूप में काम करेंगे। कंपनी एचएएल में सरकार की हिस्सेदारी 89.97% है। यह कंपनी को मार्च, 2018 में शेयर बाजारों में सूचीबद्ध किया गया था।

हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स कंपनी वायुयान, हेलीकॉप्टर्स, एवियॉनिक्स, एक्सेसरीज और एयरोस्पेस स्ट्रक्चर बनाने का काम करती हैं। एचएएल की खासियत यह है कि यह काफी हद तक अपनी रिसर्च पर निर्भर है। इसके अलावा कई उत्पादों के उत्पादन के लिए टेक्नोलॉजी ट्रांसफर और लाइसेंस एग्रीमेंट भी किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here