Draft Telecom Bill : गलत कंटेंट डालने वाले हो जाएं सावधान, नकेल कसने की तैयारी में सरकार

0
157
गतल कंटेंट डालने वाले हो जाएं सावधान, नकेल कसने के तैयारी में सरकार

Draft Telecommunication Bill: सोशल मीडिया ऐप और OTT की मनमानी पर नकेल कसने के लिए भारत सरकार नया कानून ला रही है। सरकार नया टेलिकॉम ड्रॉफ्ट बिल (Draft Telecom Bill) लेकर आ रही है। दरअसल अभी तक सोशल मीडिया ऐप, ओटीटी को लेकर सरकार का कोई रुख नहीं था। इसी वजह से सोशल मीडिया (Social Media) और ओटीटी (OTT) पर पोर्न, अश्लील कंटेंट के साथ गाली-गलौज को धड़ल्ले से चलाया जा रहा था। इसी तरह के गलत कंटेंट पर रोक लगाने के लिए सरकार की तरफ से टेलिकॉम ड्रॉफ्ट बिल लाया जा रहा है।

सोशल मीडिया ऐप और OTT पर शिकंजा

केंद्र सरकार की मानी जाए तो नए टेलिकम्यूनिकेशन ड्रॉफ्ट बिल के तहत WhatsApp, Signal और अन्य ओवर द टॉपर सर्विस को जल्द कानूनी फ्रेमवर्क के अंदर दिखाई देंगी। इसका मतलब है कि इन सर्विसों को कानून के दायरे में रहकर काम करना होगा और किसी भी गलत कंटेंट पर सर्विस प्रोवाइडर को सफाई देनी होगी। इस कानून के अंतर्गत नियमों के उल्लंघन और जुर्माने और लाइसेंस रद होने की नियम लागू किया जा सकता है।

ज्यादा सुरक्षित होगा Social Media

अगर इस बिल को इसी रूप में पेश किया जाता है तो सोशल मीडिया (Social Media) और ओटीटी ऐप्स के डेटा को एन्क्रिप्टेड फॉर्म में पेश किया जा रहा। इससे यूजर की प्राइवेसी और सिक्योरिटी में भी इजाफा होगा। मतलब सोशल मीडिया के डेटा को लीक या फिर हैक करने की घटनाओं में कमी आ सकती है।

ये सर्विस होंगी नए कानून में

टेलिकॉम ड्रॉफ्ट बिल (Draft Telecom Bill) में टेलीकम्यूनिकेशन सर्विस जैसे ब्रॉडकॉस्टिंग सर्विस इलेक्ट्रॉनिक मेल, वॉइस मेल, वॉइस, वीडियो और डेटा कम्यूनिकेशन सर्विस, ऑडियो सर्विस, वीडियोटेक्स सर्विस, फिक्स्ड और मोबाइल सर्विस, इंटरनेट और ब्रॉडबंड सर्विस, सैटेलाइड-बेस्ड कम्यूनिकेशन सर्विस को शामिल किया गया है।

इसके अलावा इंटरनेट बेस्ड कम्यूनिकेशन सर्विस, इन-फ्लाइट और मैरिटाइम कनेक्टिविटी सर्विस, इंटरपर्सनल कम्यूनिकेशन सर्विस, मशीन टू मशीन कम्यूनिकेशन सर्विस, ओटीटी आदि शामिल होंगे।

इन सर्विस पर कसी जाएगी नकेल

  • Internet based Communication Service
  • In-flight and Maritime Connectivity
  • Interpersonal Communication Service
  • Voice Calls
  • Video Calls

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here