Covaxin Update: भारत की कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर

कोवैक्सीन के पहले चरण के ट्रायल में देश के 12 शहरों के 375 वालंटियर्स शामिल हुए थे. भारत की देसी कोरोना वैक्सीन में कोवैक्सीन प्रमुख है.

0
673
Covid-19 vaccine portal
देश में कोविड-19 वैक्‍सीन पोर्टल हुआ लॉन्च, अब मिलेगी हर एक अपडेट

Delhi: देश और दुनिया में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले हर दिन नया रिकॉर्ड बना रहे हैं. वहीं मौतों के मामले में भी भारत दुनिया के अन्य देशों की तुलना में तेजी से आगे बढ़ रहा है. दुनियाभर के देश कोरोना की वक्सीन के निर्माण में लगे हुए है. इसी बीच भारत में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर एक अच्छी खबर आ रही है. भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की ‘कोवैक्सीन’ (Covaxin) के पहले चरण का क्लीनिकल ट्रायल हो गए हैं. और ड्रग रेगुलेटर की ओर से इसके दूसरे फेज के ट्रायल के लिए भी मंजूरी दे दी है.

देश में 43 लाख के पार कोरोना केस, पिछले 24 घंटे में 89,706 नए मामले

सब्‍जेक्‍ट एक्‍सपर्ट कमिटी ने कहा है कि इस बार 380 लोगों पर ट्रायल होना चाहिए. कोवैक्सीन (Covaxin) के दूसरे चरण इंसान पर होगा. और इसे ट्रायल नैतिक कमेटी का अप्रूवल मिलने के साथ ही आने वाले हफ्तों में शुरू हो सकता है. बीते 3 सितंबर को जॉइंट ड्रग्स कंट्रोलर (Joint Drugs Controller) डॉ. एस.ईश्वरा रेड्डी ने हैदराबाद स्थित फर्म भारत बायोटेक को भेजे पत्र में बताया था कि एक सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (विशेषज्ञ समिति) कंपनी द्वारा दूसरे चरण का ट्रायल शुरू करने की अपील का अध्ययन कर रही है. दूसरे चरण के ट्रायल में 380 लोगों पर इस वैक्सीन का ट्रायल किया जाएगा.

WHO की चेतावनी, कोरोना आखिरी महामारी नहीं, अगली चुनौती के लिए रहे तैयार

कोवैक्सीन की बात करें तो इसके पहले चरण के ट्रायल में देश के 12 शहरों के 375 वालंटियर्स शामिल हुए थे. देसी कोरोना वैक्सीन में कोवैक्सीन प्रमुख है. कोवैक्सीन के दूसरे चरण का ट्रायल शुरू होते ही यह देश में विकसित की जा रहीं जाइडस कैडिला और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन के साथ शुमार हो जाएगी, जिनका पहले से ही सेकंड फेज का ट्रायल चल रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here