देश में 10 अप्रैल से 18 से ज्यादा उम्र वालों को लगेगा Booster Dose

0
565
Corona Cases:
corona vaccination

लंबे समय तक कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने के बाद आखिरकार देश को वैक्सीन की सौगात मिली। वैक्सीन की दो डोज लेने के बाद अब तैयारी है बूस्टर डोज (Booster Dose) देने की। कोरोना के खिलाफ इस जंग में एक और कमद उठाते हुए भारत सरकार ने 10 अप्रेैल से 18 साल से ज्यादा उम्र वालों को बूस्टर डोज (Booster Dose) लगाने की इजाजत दे दी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 18 साल से ज्यादा उम्र वाले लोग 10 अप्रैल से किसी भी प्राइवेट टीकाकरण केंद्र पर बूस्टर डोज लगवा सकते हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना के खिलाफ बूस्टर डोज (Booster Dose) 18 साल या इससे ज्यादा उम्र के उन्हीं लोगों को लगेगी, जिसको कोरोना के खिलाफ वैक्सीन की दूसरी डोज लिए नौ महीने पूरे हो चुके हैं। कोरोना के खिलाफ वैक्सीन की पहली औऱ दूसरी डोज को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि लोगों को सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर्स पर पहली और दूसरी डोज मिलती रहेगी। 60 साल या उससे ज्यादा के उम्र वाले लोग, हेल्थवर्कर्स, फ़्रंटलाइव वर्कर्स को सरकारी सेंटर्स पर वैक्सीन की एहतियाती खुराक फ्री वैक्सीनेशन प्रोग्राम के जरिए दी जाएगी। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने कहा है कि लोगों को 600 रुपए में कोविशील्ड का बूस्टर डोज मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here