टू प्लस टू डायलॉग के लिए अमेरिका जाएंगे भारत के विदेश मंत्री

0
387

रूस-यूक्रन युद्ध के बीच भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर का अमेरिका का दौरा प्रस्तावित हुआ है। 11-12 अप्रैल को अमेरिका के दौरे पर जाएंगे भारत के विदेश मंत्री। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने विदेश मंत्री के अमेरिका दौरे के बारे में जानकारी दी। भारत अमेरिका के बीच वॉशिंगटन डीसी में टू प्लस टू (2+2) डायलॉग आयोजित होने जा रहे हैं। 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) और विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) चौथी भारत-अमेरिका मंत्रिस्तरीय टू प्लस टू (2+2) वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। टू प्लस टू (2+2) डायलॉग 11 अप्रैल को वाशिंगटन डीसी में आयोजित होगी।

2+2 डायलॉग के अलावा विदेश मंत्री अपने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से भी मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्री का बाइडन प्रशासन के दूसरे सदस्यों से भी मिलने का कार्यक्रम है। भारत-अमेरिका के रणनीतिक संबंधों को और आगे बढ़ाने के लिए एस जयशंकर अन्य सदस्यों से मुलाकात करेंगे।

भारत दौरे पर आए थे रूस के विदेश मंत्री लावरोफ 

हाल ही में रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोफ भारत के दौरे पर आए थे। अपने दौरे के दौरान सर्गेई लावरोफ ने कहा था कि भारत और रूस की पार्टनरशिप पर कोई भी दबाव बनाकर असर नहीं डाल सकता।

उन्होंने कहा था, “मुझे कोई संदेह नहीं है कि दबाव का पार्टनरशिप पर कोई प्रभाव होगा। अमेरिका दूसरों पर अपनी तरह की राजनीति के लिए दबाव डालता है।”

यूक्रेन युद्ध को लेकर रूस के विदेश मंत्री ने भारत के रुख की भी तारीफ की थी। उन्हेंने कहा था, “इन दिनों हमारे पश्चिमी सहयोगी यूक्रेन संकट में किसी भी सार्थक मुद्दे को कम करना चाहते हैं। भारत ने पूरे हालात को प्रभावी तरीके से लिया है, इसके लिए हम भारत की सराहना करते हैं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here