Fit India Movement 2020: पीएम ने कोहली से पूछा क्या होता है यो यो टेस्ट?

प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को लोगों को फिटनेस के लिए प्रेरित करने वाले लोगों से संवाद किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इंडिया जितना फिट होगा उतना ही हिट होगा।

0
304
Fit India Movement 2020
Fit India Movement 2020: पीएम ने कोहली से पूछा क्या होता है यो यो टेस्ट?

New Delhi: ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ (Fit India Movement 2020) की पहली वर्षगांठ मनाने के लिए आयोजित राष्ट्रव्यापी ऑनलाइन फिट इंडिया संवाद में प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने गुरुवार को लोगों को फिटनेस के लिए प्रेरित करने वाले लोगों से संवाद किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इंडिया जितना फिट होगा उतना ही हिट होगा। इस चर्चा में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली, केंद्रीय मंत्री किरन रिजीजू, मिलिंद सोमन, रुजुता स्वेकर भी शामिल हुए। प्रधानमंत्री ने सभी से चर्चा की और सबके फिटनेस मंत्र के बारे में जानकारी ली।

इस दौरान (Fit India Movement 2020) सबसे पहले देवेंद्र झाझरिया से पीएम ने बातचीत की। देवेंद्र ने बताया कि कैसे उन्होंने अपने कंधे की चोट को एक्सरसाइज से ठीक किया। देवेंद्र ने कहा, ‘जब मुझे कंधे में चोट लगी तो मैंने सोच लिया कि इससे हारना नहीं है, इसे ठीक करना है।’ उन्होंने साथ ही बताया कि कंधे के लिए वह कई तरह की एक्सरसाइज करते हैं। पीएम ने कहा कि जब हम अपने आप को फिट रखते हैं तो हममें आत्मविश्वास आता है। यही आत्मविश्वास हमें जीवन में आगे बढ़ने में मदद करता है।

राज्यसभा का मानसून सत्र अनिश्चितकाल के लिए किया गया स्थगित

प्रधानमंत्री ने इस दौरान मंत्र दिया कि ‘फिटनेस का डोज आधा घंटा रोज’। फिट इंडिया मूवमेंट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने ये भी कहा कि देशवासी इस मूवमेंट से ज्यादा से ज्यादा जुड़ते रहेंगे। पीएम मोदी ने आगे कहा कि फिट इंडिया मूवमेंट के पहले वर्षगांठ पर मैं देशवासियों के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं। साथ ही उन्होंने कहा कि योग, आसन और अच्छा खाना अब हमारी आदत बन रही है। इस एक साल मे छह महीने का समय काफी प्रतिबंधों के बीच निकला है।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली से फिटनेस संवाद के दौरान प्रधानमंत्री ने यो-यो टेस्ट के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि ये टीम के लिए बहुत जरुरी है इससे फिटनेस लेवल बना रहता है। उन्होंने यह भी कहा कि दुनियां के अन्य खिलाड़ियों की तुलना में हमें अधिक फिट रहने की आवश्यता है। विराट कोहली ने कहा कि शरीर के साथ दिमाग को भी फिट रखने की आवश्यता होती है। हमें भोजन और नींद के बीच संतुलन बनाकर चलना होगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान विराट कोहली से कहा कि आपका नाम भी विराट है और काम भी। साथ ही उनकी चुटकी लेते हुए पीएम ने कहा कि उनकी वजह से दिल्ली के छोले भटूरों का काफी नुकसान हुआ है। जिसके जवाब में विराट कोहली ने कहा कि बचपन में उन्होंने अपनी नानी को देखा था जो कि सिर्फ घर का खाना खाती थी और काफी स्वस्थ थी। प्रैक्टिस के दौरान मैनें भी काफी बाहर का खाना खाया है। लेकिन अब मैं सिर्फ घर का बना खाना ही खाता हूं और खुद को फिट रखता हूं।

पीएम ने बिहार में ऐतिहासिक ‘कोसी रेल महासेतु’ का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा एक आंदोलन के रूप में फिट इंडिया मूवमेंट की कल्पना की गयी थी। इसमें देशवासियों के मौजमस्ती केल गैर महंगे तरीके शामिल हैं जिससे वे खुद को फिट रख सकें। हमें फिटनेस को हर भारतीय के जीवन का अनिवार्य हिस्सा बनाना है। फिट इंडिया मूवमेंट के लांच के बाद से ही लोगों मे इसके लिए काफी उत्साह देखने को मिला है। इसके लिए बीते एक साल में देशभर में कई तरह के आयोजन भी किए गये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here