Kisan Rail: आज से चलेगी किसान रेल, कृषि मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया शुभारंभ

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आज किसान ट्रेन का शुभारंभ किया।

0
387
Kisan Rail
Kisan Rail: आज से चलेगी किसान रेल, कृषि मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया शुभारंभ

New Delhi: देश में शुक्रवार से स्पेशल किसान ट्रेन (Kisan Rail) का संचालन शुरू होने जा रहा है। कोरोना वायरस के बीच किसानों की मदद के लिए भारतीय रेलवे की तरफ से आज 11 बजे पहली विशेष ‘किसान ट्रेन’ (Kisan Rail) की शुरुआत की गई। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत की।

किसान अब अपने उत्पाद सब्जी, फल व अन्य खाद्य सामग्री ट्रेन से दूसरी जगह भेज सकेंगे। फल और सब्जियों के मालवहन के लिए भारतीय रेल (Indian Railways) आज से अपनी पहली ‘किसान रेल’ (Kisan Rail) सेवा शुरू करने जा रही है। रेलवे के अनुसार पहली रेलगाड़ी महाराष्ट्र के देवलाली से बिहार के दानापुर के बीच चलेगी।

इस अवसर पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर पीएम मोदी को धन्यवाद किया उन्होंने लिखा, “प्रधानमंत्री जी ने देश की पहली #KisanRail के लिये अपना अमूल्य मार्गदर्शन और सुझाव दिये। उनकी इस प्रेरणा से रेलवे ने देश के किसानों के हित में अपने दायित्वों को निभाकर, उन्हें पूर्ण करना सुनिश्चित किया। मैं इसके लिये उनका आभारी हूँ।”

इसके अलावा कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भी ट्वीट कर कहा कि, “मोदी सरकार ने पूरा किया किसानों से किया एक और वादा। देश की पहली किसान रेल का शुभारम्भ। यह रेल देवलाली (नासिक, महाराष्ट्र) से दानापुर (पटना, बिहार) तक जाएगी।”

Indian Railways: रेलवे में लागू हुआ नया रूल, अब इस तरह होगी टिकट की चेकिंग

बता दें कि रेलवे का कहना है किसानों को फायदा हो, इसके लिए तय किया गया है रास्ते में जहां-जहां यह ट्रेन ठहरेगी, वहां-वहां इस ट्रेन में माल चढ़ाया या उतारा जा सकेगा। इससे पहले जो पार्सल एक्सप्रेस चलाई गई थी, उसमें यह सुविधा नहीं थी। वहीं बताया गया है कि शुरुआत में यह ट्रेन साप्ताहिक चलेगी। बाद में डिमांड के हिसाब से ये चले करेगी। सेंट्रल रेलवे ने सभी किसानों, एग्रीगेटर्स, मार्केट कमिटी और लोडर्स से आग्रह किया है कि वे इस ट्रेन सर्विस का लाभ उठाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here