टोल प्लाजा पर इस दिन से फास्टैग होगा अनिवार्य, जानें कीमत

केंद्र सरकार ने डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देने के लिए जनवरी 2021 से सभी चार पहिया वाहनों के लिए फास्टैग को अनिवार्य कर दिया है।

0
176
Fastag Mandatory News
टोल प्लाजा पर इस दिन से फास्टैग होगा अनिवार्य, जानें कीमत

New Delhi: केंद्र सरकार ने डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देने के लिए जनवरी 2021 से सभी चार पहिया वाहनों के लिए फास्टैग को अनिवार्य कर (Fastag Mandatory News) दिया है। देश के सभी टोल प्लाजा पर नकद लेन-देन को पूरी तरह से खत्म किया जा रहा है। अब तक आने-जाने वालों के लिए एक-एक लेन नकद टोल टैक्स के लिए आरक्षित रहती है, लेकिन नए साल से यह व्यवस्था खत्म की जा रही है।

G-20 Summit: पीएम मोदी बोले- द्वितीय विश्व युद्ध के बाद कोविड-19 सबसे बड़ी चुनौती

इसे लागू करने में काफी कठिनाई आएगी, क्योंकि अभी भी लगभग 30 प्रतिशत टोल टैक्स नकद में आ रहा है। एनएचएआई के परियोजना निदेशक एनएन गिरि ने बताया कि केंद्र सरकार 31 दिसंबर तक फास्टैग का इस्तेमाल 100 प्रतिशत करना चाहती है। यदि वाहन मालिक ने अपने वाहन पर फास्टैग नहीं लगाया तो उन्हें हाईवे पर एक जनवरी से असुविधा हो सकती है।

बता दें कि एनएचएआई के फैसले का धरातल पर लागू करने के लिए कानपुर रीजन के सभी 7 टोल पर तैयारी शुरू कर दी गई है, जिसे एक महीने में पूरा कर ट्रायल शुरू करने के निर्देश भी (Fastag Mandatory News) दिए गए है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अनुसार आप फास्टैग को ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील और पेटीएम से खरीद सकते है। इसके अलावा आप फास्टैग को बैंक और पेट्रोल पंप से भी खरीद सकते है।

कोरोना का कहर, इन शहरों में लगा रात्रि कर्फ्यू

बता दें कि फास्टैग खरीदने के लिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो कॉपी और वाहन का रजिस्ट्रेशन होना चाहिए। वहीं आप फोटो आईडी के तौर पर आधार कार्ड और पासपोर्ट या पैन कार्ड का भी प्रयोग कर सकते हैं। फास्टैग की कीमत का बात करें तो एनएचएआई के अनुसार आप इसे किसी भी बैंक से 200 रुपये में खरीद सकते हैं। वहीं आप फास्टैग को कम से कम 100 रुपये से रिचार्ज करा सकते है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here