आज किसानों का रेल रोको आंदोलन, संगठनों ने बनाई ये योजना

कृषि कानूनों के विरोध में आज किसानों का आज रेल रोको अभियान है। हरियाणा और पंजाब अलर्ट पर है।

0
534
Rail Roko Andolan
आज किसानों का रेल रोको आंदोलन, संगठनों ने बनाई ये योजना

New Delhi: कृषि कानूनों के खिलाफ आज किसानों ने देशभर में रेल रोको आंदोलन (Rail Roko Andolan) का आह्वान किया है। इस बात की जानकारी किसान नेता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) ने दी थी। उन्होंने कहा था कि आज दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक देशभर में रेल रोको आंदोलन होगा। हालांकि इस आंदोलन को लेकर सभी किसान संगठन सहमत नहीं है।

इस दौरान किसान अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन पर जाकर सबसे पहले रेल का फूल मालाओं से स्वागत करेंगे और उसके बाद रेल यात्रियों से संवाद करेंगे। आंदोलनकारी किसान रेल यात्रियों को पानी, दूध और चाय भी पिलांएगे।

18 फरवरी को राष्ट्रव्यापी रेल रोको अभियान, संयुक्त किसान मोर्चा का बड़ा ऐलान

दरअसल, खास बात यह है कि पिछली बार हुए देशव्यापी चक्का जाम से जिस तरह दिल्ली, यूपी और उत्तराखंड को बाहर रखा गया था।  इस बार रेल रोको अभीयान में किसी राज्य को छूट नहीं दी गई है। इसे देखते हुए रेलवे प्रशासन ने व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की है। देशभर में रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स की 20 अतिरिक्त कंपनियां यानी करीब 20 हजार जवान तैनात किए गए हैं।

सुरक्षा व्यवस्था के लिए मुख्य फोकस पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल (Rail Roko Andolan) पर रखा गया है। वहीं सिंघु, टिकरी बॉर्डर और अन्य संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा के प्रबंध बढ़ा दिए गए है। बता दें कि किसान लगातार 3 महीनों से किसानों का प्रदर्शन चल रहा है। किसानों की मांग है कि तीनों नए कृषि कानूनों को रद्द किया जाए।

राजघाट पर आज किसानों का अनशन, सरकार को दी ये खुली चेतावनी…

इसे लेकर सरकार और किसान नेताओं के बीच कई दौर की बातचीत भी हो चुकी है। लेकिन सरकार कानूनों (Farmers Law) को सही बताकर वापस लेने से इनकार कर रही है। वहीं किसान का कहना है की हम कृषि कानुनों को रद्द कर के ही घर लौटेंगे।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here