टिकैत ने SC की पहल को धन्यवाद किया, क्या कानूनों पर रोक लगा सकता है कोर्ट!

सोमवार को सुप्रीम कोर्ट Farmers Protest में सुनवाई के बाद कयास लगाए जा रहे है कि क्य कोर्ट तीनों कानून को वापस लेगी।

0
164
Farmers Protest 2020
सोमवार को सुप्रीम कोर्ट Farmers Protest में सुनवाई के बाद कयास लगाए जा रहे है कि क्य कोर्ट तीनों कानून को वापस लेगी।

New Delhi: सोमवार को सुप्रीम कोर्ट (Farmers Protest 2020) में सुनवाई के बाद कयास लगाए जा रहे है कि क्या कोर्ट तीनों कानून को वापस लेगी। किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) ने सोमवार को रामपुर पहुंच कर किसानों से बातचीत की। कृषि कानूनों को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने किसानों से बातचीत कर समस्या के हल के आदेश (Farmers Protest 2020) दिए हैं। 

सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब, कहा-”कानून पर रोक लगा दें”

बता दें सुप्रीम कोर्ट ने किसान आंदोलन (Farmers Protest 2020) को जल्द से जल्द निपटाने की बात कही है। वरिष्ठ अधिवक्ता और संवैधानिक कानून के विशेषज्ञ राकेश द्विवेदी ने कहा कि संसद द्वारा पारित कानूनों पर सुप्रीम कोर्ट रोक नहीं लगा सकता, जब तक कि वह संतुष्ट ना हो जाए कि ये तीनों कानून असंवैधानिक और गैरकानूनी है।

द्विवेदी (Rakesh Dwivedi) ने ये भी कहा कि ”ये बहुत लंबा आदेश है, सरकार को पूरी तरह से बिना सुने ही ऐसा कहा गया। बड़ी संख्या में किसानों का प्रदर्शन करना, आधार नहीं हो सकता कि अदालत कानून पर रोक लगा दे। ये कानून निर्माताओं के विवेक पर निर्भर करता है और यह अदालत के दायरे के बाहर का विषय है।” उन्होंने कहा, ”अदालत यह नहीं कह सकती है लोग प्रदर्शन कर रहे हैं, इसलिए हम कानून पर रोक लगा देंगे। मैं अटॉर्नी जनरल से सहमत हूं कि जब तक यह गैरकानूनी नहीं होता, कृषि कानूनों पर रोक नहीं लगायी जा सकती।”

कृषि कानूनों को लेकर SC में आज सुनवाई, क्या मसला अब सुलझेगा

वहीं, वरिष्ठ अधिवक्ता मोहन काटरकी (Mohan Katarki) ने कहा कि अदालत के पास कानून पर रोक लगाने का हक है, काटरकी ने कहा, ”सुप्रीम कोर्ट के पास संसद के कानून के अमल पर रोक लगाने की शक्ति है। अगर न्यायालय पहली नजर में संतुष्ट है कि कानून बनाने में गलती हुई है और अधिनियम संविधान के पक्ष में ना हो तो कोर्ट आदेश दे सकता है।” 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here