नहीं रहे मशहूर शायर राहत इंदौरी, इस बीमारी से थे पीड़ित

राहत इंदौरी कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित थे और उनका इलाज इंदौर के अरबिंदो इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में चल रहा था.

0
424
Rahat Indori
मशहूर शायर राहत इंदौरी का निधन

Indore: मंगलवार करीब 4 बजे 70 वर्षीय मशहूर शायर राहत इंदौरी (Rahat Indori) का हार्ट अटैक से निधन हो गया. उन्हें कोरोना संक्रमित (Corona Virus) पाये जाने के बाद अस्पताल में भर्ती किया गया था. राहत इंदौरी ‘राहत साहब’ के नाम से लोकप्रिय थे. जिलाधिकारी मनीष सिंह ने उनके निधन की जानकारी देते हुए बताया, “कोविड-19 से संक्रमित इंदौरी का अरबिंदो इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (सैम्स) में इलाज के दौरान निधन हो गया. उन्होंने बताया कि इंदौरी हृदय रोग, किडनी रोग और मधुमेह सरीखी पुरानी बीमारियों से पहले से ही पीड़ित थे.

Corona Breaking: रूस में कोरोना की पहली वैक्सीन बनकर तैयार, राष्ट्रपति पुतिन ने किया दावा

सैम्स के छाती रोग विभाग के प्रमुख डॉ. रवि डोसी ने बताया, “इंदौरी (Rahat Indori) के दोनों फेफड़ों में निमोनिया था और उन्हें गंभीर हालत में अस्पताल लाया गया था.”उन्होंने बताया, “सांस लेने में तकलीफ के चलते उन्हें आईसीयू में रखा गया था और ऑक्सीजन दी जा रही थी लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद हम उनकी जान नहीं बचा सके.” इंदौरी के बेटे और युवा शायर सतलज राहत ने अपने पिता की मौत से पहले मंगलवार सुबह बताया था, “कोविड-19 के प्रकोप के कारण मेरे पिता पिछले साढ़े चार महीनों से घर में ही थे. वह केवल अपनी नियमित स्वास्थ्य जांच के लिये घर से बाहर निकल रहे थे.”

बुलंदशहर में दर्दनाक हादसा, छेड़खानी के दौरान अमेरिका में पढ़ने वाली छात्रा की मौत

उन्होंने बताया कि इंदौरी को पिछले पांच दिन से बेचैनी महसूस हो रही थी और डॉक्टरों की सलाह पर जब उनके फेफड़ों का एक्स-रे कराया गया तो इनमें निमोनिया की पुष्टि हुई थी. बाद में जांच में वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये थे।. गौरतलब है कि शायरी की दुनिया में कदम रखने से पहले, इंदौरी एक चित्रकार और उर्दू के प्रोफेसर थे. उन्होंने हिन्दी फिल्मों के लिये गीत भी लिखे थे और दुनिया भर के मंचों पर काव्य पाठ किया था.

Sushant Singh Case: बिजनेस जैसे सवालों में उलझीं रिया, अब तक ED ने की 18 घंटे पूछताछ

राहत ने कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेट में आने की जानकारी ट्विटर के जरिए दी थी. उन्होंने कहा था कि Covid-19 के शरुआती लक्षण दिखाई देने पर कल मेरा कोरोना टेस्ट किया गया, जिसकी रिपोर्ट पॉज़िटिव आयी है. अरबिंदो हॉस्पिटल में एडमिट हूं. दुआ कीजिये जल्द से जल्द इसबीमारी को हरा दूं. उन्होंने लोगों से अपील की थी कि स्वास्थ्य के बारे में जानकारी के लिए बार-बार उन्हें या फिर परिवार को फोन न करें, इसकी जानकारी ट्विटर और फेसबुक के माध्यम से सभी को मिलती रहेगी.

गांधी परिवार से मुलाकात के बाद सुलझा गहलोत-पायलट विवाद

राहत इंदौरी के निधन पर देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल समेत कई बड़े नेताओं ने ट्वीट कर शोक जताया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here