भारत के बाद यूरोप भीषण गर्मी का सामना कर रहा है; पारा 40 डिग्री सेल्सियस

0
29
भारत के बाद यूरोप भीषण गर्मी का सामना कर रहा है; पारा 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चढ़ा
भारत के बाद यूरोप भीषण गर्मी का सामना कर रहा है; पारा 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चढ़ा

नई दिल्ली: फ्रांस और स्पेन में पारा 40 डिग्री सेल्सियस (104 एफ) से ऊपर और जर्मनी में 38 डिग्री सेल्सियस (100.4 डिग्री फारेनहाइट) से ऊपर उठने वाली शुरुआती गर्मी की लहर से थोड़ी राहत के लिए लोग शनिवार को पश्चिमी यूरोप के पार्कों और पूलों में उमड़ पड़े।

अधिकारियों ने  चेतावनी दी

अधिकारियों ने पश्चिमी भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उच्च तापमान और ज्वलनशील परिस्थितियों के लिए लंबे समय तक शुष्क रहने के कारण जंगल की आग की चेतावनी दी  यूरोपीय आयोग की कोपरनिकस आपातकालीन प्रबंधन सेवा ने कहा कि स्पेन, फ्रांस में रोन नदी घाटी, सार्डिनिया, सिसिली और मुख्य भूमि इटली के कुछ हिस्सों में आग का जोखिम “चरम” और “बहुत चरम” था।

27 देशों के ब्लॉक ने इस गर्मी में भीषण आग से जूझ रहे

27 देशों के ब्लॉक ने इस गर्मी में भीषण आग से जूझ रहे देशों की सहायता के लिए 12 अग्निशामक विमानों और एक हेलीकॉप्टर को स्टैंडबाय पर रखा है।फ्रांस में मौसम विज्ञानियों ने स्थिति को “वास्तव में असाधारण” के रूप में वर्णित किया और भविष्यवाणी की कि 43 सी (109.4 एफ) के शिखर पर शनिवार को गरज के साथ अटलांटिक से ठंडा मौसम लाने से पहले पहुंचा जा सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि शुरुआती गर्मी की लहर आने वाले समय का संकेत है क्योंकि जलवायु परिवर्तन के कारण अत्यधिक तापमान आमतौर पर केवल जुलाई और अगस्त में देखा जाता है और जून में भी अधिक होने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here