PFI पर ED का शिकंजा, इन 9 राज्यों में की छापेमारी

ED ने 9 राज्यों में एक साथ 26 जगह छापेमारी की थी। इनमें केरल, दिल्ली, बिहार, यूपी, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, कर्नाटक,और राजस्थान शामिल हैं।

0
308
ED Raids PFI
PFI पर ED का शिकंजा, इन 9 राज्यों में की छापेमारी

New Delhi: बिहार में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के दो दफ्तरों में गुरुवार को डायरेक्टोरेट ऑफ एनफोर्समेंट (ED) ने छापे की। ईडी की ये छापेमारी दरभंगा और पूर्णिया ऑफिस पर की गई है। दरअसल ईडी पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया में जुड़े दुकानों पर मनी लॉन्ड्रिंग के मामले की जांच कर (ED Raids PFI) रही है। ईडी को मिली जानाकरी के अनुसार पीएआई ग्रुप द्वारा बड़े पैमाने पर विदेशों में धन की लेन-देन की गई है।

भारत में कब आएगी वैक्सीन? AIIMS डायरेक्टर ने किया ऐलान

इस छापेमारी के दौरान बिहार के इन दोनों जिलों में ईडी की टीम की और पीएफआई सदस्यों के बीच हड़कंप मच गई थी। दरभंगा में सिंहवाड़ा थाने के शंकरपुर गांव में ईडी ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के बिहार के जनरल सेक्रेटरी मो. आकिब के घर पर छापेमारी की थी। बता दें कि बिहार के अलावा डायरेक्टोरेट ऑफ एनफोर्समेंट (nat) ने देशभर के 9 राज्यों में एक साथ 26 जगह छापेमारी की थी। इनमें केरल, दिल्ली, बिहार, यूपी, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, कर्नाटक,और राजस्थान शामिल हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ईडी को इस जांच के दौरान कई सबूत मिले है। जिसमें पीएफआई को विदेशी स्रोतों से भारी धनराशि मिली थी, और कथित तौर पर इसका इस्तेमाल हिंसा के लिए किया गया था। इससे पहले भी ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग केस की जांच (ED Raids PFI) के संबंध में पीएफआई सदस्यों के खिलाफ कई लोगों के बयान दर्ज किए थे।

रेलवे में दिखा किसान आंदोलन का असर, रद्द की ये ट्रेनें

इस छापेमारी को लेकर पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के चेयरमैन ओम अब्दुल सलाम ने ट्वीट कर कहा है कि “केंद्र सरकार बस लोगों का ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही हैं। जिस तरह फिलहाल देशभर में किसानों का आंदोलन चल रहा है, और जिस तरिके से सरकार की हर कोशिश को किसानों ने नाकाम कर दिया है, तो अब केंद्र सरकार के इशारों पर ईडी ये छापेमारी कर रही है।”

बता दें कि यूपी में हुए हाथरस मामले के बाद से ही पीएफआई विवादों में आया था। वहीं इस मामले में पुलिस ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया से कथित रूप से संबंध रखने के आरोप में चार व्यक्तियों के खिलाफ गैर कानूनी गतिविधियां रोकथाम कानून (यूएपीए) के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी। मालूम हो कि पीएफआई एक इस्लामिक संगठन है जो अपने को पिछड़ों और अल्पसंख्यकों के हक में आवाज उठाने वाला संगठन बताता है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here