Weight Loss: सिर्फ ये 7 चीजें खाने से घट जाएगा आपका वजन, पढिए पूरी खबर

0
397

Weight Loss: सब्जियों, अनाज, नट और फलों सहित पौधों पर आधारित आहार और पौधों से बने खाद्य पदार्थों में शाकाहारी आहार शामिल होता है। वहीं मांस, अंडे, डेयरी और अन्य डेयरी उत्पादों से जानवरों से आने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन शाकाहारी लोगों द्वारा नहीं किया जाता है। यदि आप कुछ जिद्दी वसा कम करना चाहते हैं और शाकाहारी हैं, तो यह वो खाद्य पदार्थ हैं जो आपके पास होने बहुत जरुरी है। चलिए आपको बताते हैं कौन से है वो खाद्य पदार्थ

मेवे:

मोनोअनसैचुरेटेड वसा और प्रोटीन से भरपूर, जब आप अपना वजन देख रहे हों तो नट्स स्वास्थ्यप्रद शाकाहारी खाद्य पदार्थों में से एक हैं। अगर आप सलाद या दही खा रहे हैं, तो बादाम या अखरोट मिलाएं। यह कुरकुरे और स्वाद में जोड़ देगा और बहुत स्वस्थ है!

ओट्स:

हाँ, यह प्रचारित है लेकिन यह प्रभावी है! जटिल कार्बोहाइड्रेट हमें ऊर्जावान बनाए रखते हैं जबकि घुलनशील फाइबर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। आप स्मूदी में ओट्स को नया बना सकते हैं, और इसको उपयोग कर सकते हैं।

कीनुआ:

वजन घटाने के लिए यह एक और प्रभावी वस्तु है। प्रोटीन, फाइबर और विटामिन से भरपूर, यह भोजन एक बहुत अच्छा विकल्प है जब आप अपना वजन कम करना चाहते हैं क्योंकि यह आपके शरीर को वसा को संग्रहीत करने के बजाय अवशोषित करने में सहायता करता है। यह बहुमुखी है और इसे विभिन्न रूपों में इस्तेमाल किया जा सकता है।

सेब:

वजन कम करने के इच्छुक शाकाहारी लोगों के लिए अच्छा, पुराना सेब एक बुद्धिमान विकल्प हो सकता है। मीठे, कुरकुरे, सेब में फाइबर और पानी होता है जो आपको लंबे समय तक भरा रखता है। जैसा कि वे कहते हैं, एक सेब एक दिन डॉक्टर को दूर रखता है!

फूलगोभी:

एक क्रूसिफेरस सब्जी जो फाइबर से भरपूर होती है, फूलगोभी वजन घटाने के लिए अच्छी मानी जाती है। यह आपको भरा हुआ रखता है लेकिन इसमें स्वाभाविक रूप से कम कैलोरी होती है। अपने स्वाद के अनुसार प्रयोग करें और वजन कम करने के लिए इस सब्जी को खाएं।

दाल:

बीन्स और दाल और दाल वजन घटाने का एक बहुत अच्छा स्रोत है और शाकाहारी लोगों के लिए एक उपयुक्त विकल्प है। अध्ययनों से पता चला है कि वे पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं और फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं।

शाकाहारी स्मूदी:

जब आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो यह स्मूदी आपको पर्याप्त प्रोटीन और फाइबर प्रदान करेगी। कुछ टोफू, बादाम या काजू का दूध, पका हुआ ओट्स, केला, शहद और वेनिला एसेंस (वैकल्पिक) लें। उन्हें एक स्वादिष्ट स्मूदी में ब्लेंड करें और ऊपर से छिड़के हुए कुछ काजू या बादाम के साथ आनंद लें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here