ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में उत्तर प्रदेश ने लगाई लंबी छलांग

ईज ऑफ डूइंग बिजनस रैंकिंग में उत्तर प्रदेश 10 स्थान की छलांग के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। इसमें पहला स्थान आंध्र प्रदेश ने हासिल किया।

0
206
Ease of doing business
ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में उत्तर प्रदेश ने लगाई लंबी छलांग

New Delhi: वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय (Minsitry of commerce and industry) ने शनिवार को राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की ईज ऑफ डूइंग बिजनस (Ease of doing business) रैंकिंग जारी की है। स्टेट बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान 2019 को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने जारी किया। इसमें पहला स्थान हासिल किया आंध्र प्रदेश, दूसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश और तीसरे स्थान पर तेलंगाना रहा।

बता दें कि रैंकिंग (Ease of doing business) में उत्तर प्रदेश 10 स्थान की छलांग के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। तेलंगाना पिछली बार दूसरे स्थान पर था, जो इस बार खिसककर तीसरे पायदान पर पहुंच गया। आंध्र प्रदेश रैंक वन पर इस साल भी काबिज है। इतनी लंबी छलांग लगाने पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुशी जाहिर की है।

उत्तर प्रदेश में वीकली लॉकडाउन को लेकर सरकार का बड़ा फैसला

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत’ के सपने को साकार करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार लगातार प्रयासरत है। उत्तर प्रदेश का ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग’ में पिछले साल की 12वीं रैंकिंग से इस साल दूसरी रैंकिंग हासिल करना, इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है। सभी प्रदेशवासियों को बधाई।’

जानकारी के लिए आपको बता दें कि सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए ईज ऑफ डूइंग रैंकिंग को बिजनस रीफॉर्म एक्शन प्लान के तहत डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटर्नल ट्रेड (DPIIT) द्वारा आयोजित किया जाता है। आखिरी बार यह रैंकिंग जुलाई 2018 में जारी की गई थी। इस रैंकिंग चार्ट में टॉप पर आंध्र प्रदेश था। वहीं तेलंगाना और हरियाणा दूसरे और तीसरे स्थान पर थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here