Earthquake News: देशभर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, इन राज्यों में आया भूकंप, नेपाल में पड़ा भूकंप का भारी असर

0
232

Earthquake News: मंगलवार की देर रात में करीब 2 बजे भारत, चीन और नेपाल में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है। इसकी तीव्रता 6.3 रिएक्टर स्केल मांपी गई। भूकंप के आने से नेपाल में घर गिर गया और जिससे नेपाल में 6 लोगों की मौत हो गई। बता दें कि नेपाल में लगातार तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए गए।

साथ ही आपको बता दें कि भारत के कुछ राज्यों में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है। लेकिन भूकंप के चलते भारत में किसी भी तरह की कोई जनहानि नहीं हुई है। देर रात भूकंप ने से लोग अपने घर से बाहर निकल गए। बता दें कि मंगलवार को देर रात यानी 01 बजकर 58 मिनट पर भारत के कुछ हिससों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। आइए जानते है कि भारत में किन राज्यों के क्षेत्रों में कितनी तेजी से भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं-

इन क्षेत्रों में महसूस किए गए भूकंप के झटके

पीलीभीत

UP के पीलीभीत में भूकंप के झटके महसूस किए गए है। करीब रात 2 बजे पीलीभीत में भूकंप के झटके महसूस किए गए। जहां तिरुमाला कलौनी के लोगों ने बताया कि घरों के दरवाजें जोरों से हिलने लगे। साथ ही घरों में झटकों के चलते अन्य चीजें यानी बरतन और पंखें भी हिलने लगे। वहीं आपको बता दें कि पीलीभीत जिले में कई जगह पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

लखनऊ

सभी राज्यों के साथ ही उत्तर प्रदेश के लखनऊ में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बता दें कि लखनऊ में भी भूकंप मंगलवार को देर रात 1 बजकर 58 मिनट पर आया था। वहीं लखनऊ में 5.7 रिएक्टर स्केल के झटके महसूस किए गए हैं। लखनऊ समेत प्रदेश के कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस हुए है। आपको बता दें कि इससे पहले रात में 8 बजे 4.9 रिएक्टर स्केल के झटके महसूस किए गए है और वहीं 5 घंटों में 2 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए है।

बिजनौर और सिद्धार्थनगर

उत्तर प्रदेश में बिजनौर और सिद्धार्थनगर में भूकंप के झटके महसूस किए गए है। आपको बता दें कि बिजनौर में देर रात 01:59 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए है। जिसके बाद सभी लोग अपने घर से बाहर निकल गए। वहीं सिद्धार्थनगर में भी भूकंप के झटके मंगलवार को देर रात महसूस किए गए है। उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर में भी मंगलवार को रात में करीब 01:58 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए है। जिसके बाद लोगों में अफरा-तफरी का माहौल मच गया था।

उत्तराखंड में महसूस हुए झटके

उत्तराखंड के कुमाऊं में भी भूकंप के झटके बार-बार महसूस किए गए है। कुमाऊं मंडल के कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए है। वहीं भूकंप के डर से सभी लोग अपने घरों से बाहर निकल गए। आपको बता दें कि भूकंप रात को करीब 01:58 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। आपको बता दें कि उत्तराखंड के जिले उधम सिंह नगर, रुद्रपुर, किच्छा, सितारगंज, नैनीताल, रुड़की, हल्द्वानी, लालकुआं और गदरपुर के साथ कई क्षेत्रों में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिसके चलते सभी लोग अपने घरों से बाहर निकल गए।

कानपुर

उत्तर प्रदेश के कानपुर में भी देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बता दें कि कानपुर में देर रात करीब 2 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटकों की तीव्रता रिएक्टर 4.9 पैमाने पर मापी गई। बता दें कि कानपुर में रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए हैं। ऊंची इमारत में रहने वाले लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किया और तुरंत ही बिल्डिंग के नीचे उतर गए। वहीं बता दें कि कानपुर में करीब 1 मिनट तक भूकंप के झटके महसूस किए गए है और कानपुर समेत मेरठ, मुरादाबाद, लखनऊ में भी लोगों ने झटके महसूस किए है।

नेपाल में इमारत गिरने से मौत

भारत के साथ ही नेपाल में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। आपको बता दें कि भारत में किसी भी तरह की कोई जनहानि नहीं हुई है। लेकिन नेपाल में देर रात भूकंप आने से हादसा हो गया है। बता दें कि नेपाल में देर रात 2 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए है। साथ ही नेपाल में भूकंप आने से अफरा-तफरी का माहौल बन गया था। वहीं नेपाल में भूकंप के चलते इमारतें गिरने की खबर भी सामने आई है। आपको बता दें कि नेपाल में भूकंप आने से इमारत गिर गई जिसके बाद 6 लोगों की मौके पर मौत हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here