अब पूरे देश में होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राइ रन, जानें बड़ी बातें

केंद्र सरकार ने पूरे देश में ड्राई रन को लागू करने का फैसला किया है। इससे पहले केवल चार शहरों में ही ड्राई रन (पूर्वाभ्यास) किया गया था।

0
669
Corona Vaccination Drive
अब 18+ वालों को बिना Registration लगेगी Vaccine, जानें क्या है Corona की नई पॉलिसी

New Delhi: देशभर में फैला कोरोना वायरस (Coronavirus) कब थमेगा इसका अनुमान लगाना अभी संभव नहीं है। वहीं इससे बचाव के लिए वैक्सीन की तैयारियां तेज हो गई है। अब वैक्सीन (Coronavirus Vaccine In India) के लिए लंबे समय का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। केंद्र सरकार ने पूरे देश में ड्राई रन (Dry Run of Vaccine) को लागू करने का फैसला किया है। इससे पहले केवल चार शहरों में ही ड्राई रन (पूर्वाभ्यास) किया गया जिसमें जिसमें पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश शामिल है।

कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारियां तेज, देश के इन 4 राज्यों में हुआ ड्राई रन

बता दें कि चारों राज्यों में ड्राई रन (Dry Run of Vaccine) को लेकर अच्छे रिजल्ट सामने आए थे, जिसके बाद इसे पूरे देश में करने का ऐलान किया गया। केंद्रिय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, ड्राई रन में राज्यों को अपने दो शहरों का चुनाव करना होगा। इस फैसले के बाद ही उन्हीं शहरों में टीकाकरण का पूरा रिहर्सल किया जाएगा। रिहर्सल के आधार पर ही वास्तविक टीकाकरण अभियान को पूरे राज्य में अंजाम दिया जाएगा।

कैसे होगा ड्राई रन

1. इस ड्राई रन में वैक्सीन नहीं दी जाएगी, सिर्फ लोगों का डेटा लिया जाएगा।
2. लोगों से लिए गए डेटा को Co Win ऐप पर अपलोड किया जाएगा।
3. माइक्रो प्लानिंग, और ऑनलाइन डेटा सिक्योर करने जैसी कई चीजों का परीक्षण होगा।
4. टीके को छोड़कर सभी चीजों का परीक्षण किया जाएगा।

2020 जाते-जाते आपको क्या नया सीखा कर गया?

बता दें कि इस ड्राई रन का मकसद वैक्सिनेशन (Corona Vaccine) से पहले सारी तैयारियों का जायजा लेने के साथ-साथ अगर कोई कमी हुई तो उसमें सुधार करने के लिए भी किया जा रहा है। इसके अलावा प्लैनिंग, इंप्लीमेंटेशन या रिपोर्टिंग मैकेनिज्म को देखना और उसमें सुधार करना भी है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here