देशभर में आज से वैक्सीन का ड्राई रन शुरू, जानें राज्यों में कैसी है तैयारी

अब वैक्सीन के लिए लंबे समय का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। आज से पूरे देश में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू करने की तैयारी है।

0
230
Dry Run of Vaccine
देशभर में आज से वैक्सीन का ड्राई रन शुरू, जानें राज्यों में कैसी है तैयारी

New Delhi: देशभर में फैला कोरोना वायरस (Coronavirus) कब थमेगा इसका अनुमान लगाना अभी संभव नहीं है। वहीं इससे बचाव के लिए वैक्सीन की तैयारियां तेज हो गई है। अब वैक्सीन (Coronavirus Vaccine In India) के लिए लंबे समय का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। केंद्र सरकार के आदेश पर आज से पूरे देश में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन (Dry Run of Vaccine) शुरू करने की तैयारी है।

अब पूरे देश में होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राइ रन, जानें बड़ी बातें

यह ड्राई रन देश के हर राज्य में दो-दो शहरों में आयोजित किया जाएगा। इसका मकसद वैक्सिनेशन (Corona Vaccine) से पहले सारी तैयारियों का जायजा लेने के साथ-साथ अगर कोई कमी हुई तो उसमें सुधार करने के लिए भी किया जा रहा है। इसके अलावा प्लैनिंग, इंप्लीमेंटेशन या रिपोर्टिंग मैकेनिज्म को देखना और उसमें सुधार करना भी है। इस ड्राई रन के दौरान कोई वैक्‍सीन इस्‍तेमाल नहीं होगी।

इसके अलावा सरकार Co-WIN ऐप के जरिए रियल-टाइम मॉनिटरिंग को भी टेस्‍ट करेगी। बता दें कि इससे पहले केवल चार शहरों में ही ड्राई रन (पूर्वाभ्यास) किया गया जिसमें जिसमें पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश शामिल है। आईए जानते है कि किस राज्य में कहां होगा ड्राई रन…

उत्तरप्रदेश में कहां होगा ड्राई रन?

यूपी की राजधानी लखनऊ में सहारा अस्पताला, आरएमएल अस्पताल, किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी और एसजीपीआई में शनिवार को ड्राई रन होने जा रहा है। वहीं वहीं, 5 जनवरी को यह पूरे राज्य के मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पतालों में होगा।

दिल्ली में कहां होगा ड्राई रन?

राजधानी दिल्ली के तीन केंद्रों पर ड्राई रन किया जाएगा। जिनमें दरियागंज के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी), शाहदरा जिले में गुरु तेग बहादुर अस्पताल और द्वारका के वेंकटेश्वर अस्पताल।

कोरोना वैक्सीन को WHO की मंजूरी, आज भारत भी लेगा फैसला

बिहार के तीन जिलों में होगा ड्राई रन…

यहां ड्राई रन के लिए तीन सेंटर तय किए गए हैं। इनमें शास्त्रीनगर, फुलवारी PHC और दानापुर हॉस्पिटल। पटना के अलावा जमुई और बेतिया में भी एक-एक सेंटर पर ड्राई रन किया जाएगा।

हरियाणा में पंचकूला में होगा ड्राई रन…

यहां सिर्फ पंचकूला में ही तीन सेंटर बनाए गए है जहां ड्राई रन किया जाएगा।

पंजाब में कहां होगा ड्राई रन?

पंजाब में सिर्फ पटियाला में ड्राई रन किया जाएगा , यहां तीन सेंटर तय किए गए हैं, जिनमें गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, सद्भावना हॉस्पिटल और शतराण का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here