DRDO की बनाई एंटी कोविड ड्रग 2DG लॉन्च, जानें इसके बारे में सबकुछ

कोरोना महामारी की अब दवा आ चुकी है। 2डीजी नाम के इस ऐंटी-कोविड ड्रग को DRDO के वैज्ञानिकों ने बनाया है।

0
729
DRDO 2DG Medicine
DRDO की बनाई एंटी कोविड ड्रग 2DG लॉन्च, जानें इसके बारे में सबकुछ

New Delhi: दुनियभर में कोरोना महामारी ने हाहाकार मचाया हुआ है। वहीं अब इसकी दवा आ चुकी है। 2-deoxy-D-glucose यानी 2डीजी नाम के इस ऐंटी-कोविड ड्रग (Anti-Covid Drug) को डिफेंस रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO 2DG Medicine) के वैज्ञानिकों ने बनाया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने आज इस दवा का पहला बैच लॉन्‍च क‍िया। अब इन्हें मरीजों को दिया जा सकता है।

Also Read: स्पूतनिक-वी की दूसरी खेप भारत पहुंची, रूस ने की मदद

इस दवा को एक साल के लंबे ट्राइल के बाद इसे इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी भी मिल गई है, जिसके बाद आज इमर्जेंसी यूज़ के लिए 1,000 डोज़ बाजार में उतारी गई है। सबसे पहले इसे दिल्ली के DRDO कोविड (DRDO 2DG Medicine) अस्पताल में भर्ती मरीजों को दिया जाएगा। बता दें कि इसे DRDO के इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड अलाइड साइंसेस (INMAS) ने डॉ. रेड्डीज लैबोरेट्रीज के साथ मिलकर बनाया गया है। तो चलिए जानते है इस दवा से जुड़ी जरूरी बातें-

कैसे काम करती है?

जब वायरस हमारे शरीर के कुछ सेल्स को इन्फेक्ट करना शुरू कर देता है तो ये दवा ग्लूकोज का काम करती हैं। ये 2डीजी सेल्स में जाकर वायरस की ग्रोथ को बढ़ने से रोकता है। सुबह शाम इसकी डोज ली जाए तो वायरस ग्रो नहीं कर पाता और वायरस को खत्म करने में मदद मिलती है।

कैसे करें इस्तेमाल?

ये दवा पाउडर के रूप में है। इसे पानी में घोलकर आपको पीना होता है।

Also Read: उत्तराखंड के बच्चे कोरोना की चपेट में…क्या हालात पहले से ज्यादा बेकाबू होने वाले है ?

कितनी है की मत?

2डीजी की कीमत की घोषणा फिलहाल अभी तक नहीं की गई है, लेकिन सूत्रों मुताबिक हर एक पैकेट की कीमत 500-600 रुपये होने की उम्मीद है। DRDO का कहना है कि 2-डीजी का बड़े पैमाने पर आसानी से उत्पादन किया जा सकता है। बता दें कि यह दवा फिलहाल काउंटर पर उपलब्ध नहीं होगी।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here