‘ड्रैगन फ्रूट’ बन गया ‘कमलम’, जानिए इसके फायदे और नुकसान

गुजरात में ड्रैगन फ्रूट Dragon Fruit in India का नाम बदलकर 'कमलम' रखने का फैसला लिया गया है। ये एक विदेशी फल है।

0
269
Dragon Fruit in India
गुजरात में ड्रैगन फ्रूट Dragon Fruit in India का नाम बदलकर 'कमलम' रखने का फैसला लिया गया है। ये एक विदेशी फल है।

Gujrat: गुजरात में ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit in India) का नाम बदलकर ‘कमलम’ रखने का फैसला लिया गया है। सीएम विजय रुपाणी (Vijay Rupani) ने कहा कि राज्य सरकार ने ड्रैगन फ्रूट का बाहर का आकार कमल जैसा दिखाई देता है, इसलिए इस नाम बदलकर ‘कमलम’ रखा जाएगा। साथ ही कहा चीन के साथ जुड़े ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit in India) का नाम हमने बदल दिया है। बता दें कमलम को संस्कृत में कमल कहा जाता है। 

संसद की कैंटीन में अब नहीं मिलेगा सब्सिडी वाला खाना

भारत में क्या है कीमत-

ये एक विदेशी फल है। और देखने में बेहद सुंदर है। गुलाबी रंग का ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit in India) बहुत मीठा होता है। इस फ्रूट की भारत में कीमत 500 से 600 रुपये प्रति किलोग्राम है। अब हम आपको बताने जा रहे है कि आखिर इसके फायदे और नुकसान क्य है।

ड्रैगन फ्रूट के नुकसान-

इस फ्रूट में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। जिसकी वजह से इसका अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ड्रैगन फ्रूट खाते समय भूलकर भी इस फल के बाहरी छिलके को नहीं खाना चाहिए। इसमें कीटनाशक पाए जाते हैं जो आपको नुकसान पहुंचा सकता है। 

क्या रुकेगी ट्रैक्टर रैली? दिल्ली में कौन आएगा, पुलिस तय करे-SC

क्या है फायदा-

ड्रैगन फ्रूट इम्यून सिस्टन को अच्छा करता है और वजन भी कम कर देता है। ये विटामीन सी से भरा हुआ है। और एजिंग की दिक्कत को भी कम कर देता है। साथ ही स्किन को हेल्दी और जवान बनाने में मदद करता है। इस फल को सलाद, जेली या फिर मुरब्‍बे के रूप में खाया जाता है। ड्रैगन फ्रूट सेहत के लिए कई मायनों में फायदा पहुंचाता है। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here