Corona Vaccine की दूसरी डोज लेने में हो गई देरी, तो पहली डोज हो जाएगी खराब! जानें यहां

लोगों को डर हैं कि अगर उन्हें दूसरी डोज तय समय पर नहीं लग रही तो आगे क्या होगा, तो चलिए आपको बतातें हैं।

0
231
Corona Vaccination
Vaccination में बना रिकॉर्ड, एक दिन में लगे 80 लाख से ज्यादा Corona टीके

New Delhi: देशभर में कोरोना की दूसरी लहर के बीच वैक्सीनेशन की प्रक्रिया भी जोरो से चल रही है। इस बीच वैक्सीन (Corona Vaccine) की कमी के चलते लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। सबसे ज्यादा परेशानी सेकंड डोज वालों को हो रही है। लोगों को डर हैं कि अगर उन्हें दूसरी डोज तय समय पर नहीं लग रही तो आगे क्या होगा, तो चलिए आपको बतातें हैं।

Also Read: BIBCOL कंपनी हर महीने बनाएगी डेढ़ करोड़ Covaxin, लोगों को मिलेगी राहत

बता दें कि अगर आपको कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज तय समय पर नहीं लग रही या उससे 10-15 दिन ऊपर हो गए हैं तो इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है। आप तब भी दूसरी डोज लगवा सकते हैं, क्योंकि पहली डोज आपके मेमरी सेल में मौजूद रहती है और दूसरी डोज लगने के बाद ही पूरी एंटीबॉडीज बनती हैं।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीन (Corona Vaccine) की पहली डोज लगते ही शरीर में कोरोना वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी तैयार होने लगती है। अगर दूसरी डोज लेने में देरी हो जाएं तो ये खत्म नहीं होती। बस दूसरी डोज लेने में जो समय लगता है उसमें आपके शरीर में भरपूर मात्रा में इम्यूनिटी पैदा नहीं हो पाती है। इसलिए, दूसरी डोज लेनी बेहद जरूरी है।

Also Read: Corona Pandemic के बीच Child के लिए राहत, Covaxin के ट्रायल की सिफारिश

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here