डेमोक्रेसी इंडेक्स में भारत दो पायदान नीचे फिसला, ये देश है शीर्ष स्थान पर

भारत 2020 लोकतंत्र सूचकांक की वैश्विक रैंकिग में दो पायदान नीचे चला गया है। वहीं नॉर्वे शीर्ष स्थान पर है।

0
876
Democracy Index 2020
भारत 2020 लोकतंत्र सूचकांक की वैश्विक रैंकिग में दो पायदान नीचे चला गया है। वहीं नॉर्वे शीर्ष स्थान पर है।

New Delhi: भारत के लिए अच्छी खबर नहीं है। देश के लोकतंत्र (Indian Democracy) पर संकट के बादल छाए हुए हैं। अब भारत 2020 लोकतंत्र सूचकांक की वैश्विक रैंकिग (EIU) में दो पायदान नीचे चला गया है। वहीं नॉर्वे शीर्ष स्थान पर है।

रोहित शर्मा पर भड़कीं कंगना, सारे क्रिकेटर्स को कहा ‘धोबी का कुत्ता’

दरअसल, EIU ने ताजा आंकड़े जारी किए हैं। जिसमें भारत दो अकं नीचे पंहुच गया है। 2020 लोकतंत्र सूचकांक की वैश्विक रैंकिग (EIU) में भारत अब 53 वें स्थान पर पहुंच गया है। वहीं भारत को पिछले साल 6.9 अंक मिले थे, जो अब घटकर 6.61 अंक रह गए हैं। द इकोनॉमिस्ट इंटेलीजेंस यूनिट (ईआईयू) ने कहा, लोकतांत्रिक मूल्यों से पीछे हटने और नागरिकों की स्वतंत्रता पर कार्रवाई को लेकर भारत (India) पिछले साल की तुलना में दो पायदान फिसला है।

कुछ इस तरह हुई थी चौरी-चौरा की घटना, जानें खास बातें

पड़ोसी देशों से रैंकिग में शीर्ष पर है भारत-

हालांकि, भारत (India) अपने पड़ोसी देशों की तुलना में अब भी शीर्ष पायदान पर है। EIU की ताजा रिपोर्ट में भारत के पड़ोसी देश लोकतंत्र के मामले में काफी नीचे पंहुच गए हैं। जिनमें श्रीलंका 68वें, बांग्लादेश 76वें, भूटान 84वें और पाकिस्तान 105वें स्थान पर रहा। श्रीलंका को त्रुटिपूर्ण लोकतंत्र की श्रेणी में रखा गया है, जबकि बांग्लादेश, भूटान और पाकिस्तान ‘मिश्रित शासन’ के वर्ग में है। बता दें कि ईआईयू ने एक बयान में कहा कि एशिया और ऑस्ट्रेलिया क्षेत्र के देश न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर बरकरार है, लेकिन इस क्षेत्र का देश उत्तर कोरिया (Uttar Korea) अंतिम 167वें स्थान पर है।  

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here