Corona के Delta Plus Variant ने बढ़ाई चिंता, क्या फिर लगेगा Lockdown?

डेल्टा प्लस वेरिएंटके मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। इस लेकर भारत को एक बार फिर से हाई अलर्ट में कर दिया गया है।

0
484
Delta Plus Variant
Corona के Delta Plus Variant ने बढ़ाई चिंता, क्या फिर लगेगा Lockdown?

New Delhi: देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर में कमी आने के बाद अब डेल्टा प्लस वेरिएंटके (Delta Plus Variant) मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। इस लेकर भारत को एक बार फिर से हाई अलर्ट में कर दिया गया है। डेल्टा वेरिएंट को लेकर नई जानकारियां सामने आ रही हैं। नए अध्ययन के मुताबिक ये वेरिएंट शुरुआती कोरोना वायरस से करीब 172 फीसदी ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है।

Also Read: डेल्टा वेरिएंट कर रहा परेशान, क्या कारगर होगी Covaccine और Covishield

इसके अलावा डेल्टा प्लस में हुए म्यूटेशन से यह संक्रामकता और बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। वहीं ये आशंका भी जताई जा रही है कि डेल्टा प्लस वेरिएंट के चलते तीसरी लहर आ सकती है। बता दें कि डेल्टा प्लस वेरिएंट दुनिया के 11 देशों में पाया जा चुका है। आइए जानते हैं कि कोविड के डेल्टा प्लस वेरिएंट के बारे में विशेषज्ञों का क्या कहना है

विशेषज्ञों का क्या कहना है ? (Delta Plus Variant What do the experts say ?)

डेल्टा प्लस (B.1.617.2.1/(AY.1), SARS-CoV-2 कोरोनावायरस का नया वेरिएंट है जो वायरस के डेल्टा स्ट्रेन B.1.617.2 वेरिएंट में म्यूटेशन के कारण बना है। यह नया म्यूटेशन है, यह कितना गंभीर है और एंटीबॉडी पर इसका क्या असर पड़ेगा, इसकी ज्यादा जानकारी फिलहाल सामने नहीं आई है। कुछ रिपोर्ट्स का दावा है कि मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कॉकटेल से डेल्टा प्लस का असर कम किया जा सकता है।

Also Read: Vaccination में बना रिकॉर्ड, एक दिन में लगे 80 लाख से ज्यादा Corona टीके

बता दें कि महाराष्ट्र में डेल्टा वेरिएंट के मामले बढ़ रहे है। इसे रोकने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने तैयारी भी कर ली है। सरकार ये पता लगा रही है कि महामारी का यह खतरनाक वेरिएंट आखिर कहां से आया है। मुंबई समेत महाराष्ट्र के सभी बड़े शहरों को पूर्ण रूप से खुलने के बाद ये मामले बढ़ रहे है।

Read more articles on National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here