Delhi Air Quality: दिवाली से पहले जहरीली हुई दिल्ली, दम घोंट रही है ‘हवा’

0
232

Delhi Air Quality: दिल्ली में बारिश के रुकने के बाद एक हफ्ते बाद एयर क्वालिटी बिगड़ने का अनुमान था, लेकिन दिवाली से पहले ही दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी AQI  गंभीर श्रेणी में पहुंच चुका है। बता दें की केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, आनंद विहार इलाके में एयर क्वालिटी इंडेक्स 436 दर्ज किया गया है।

खराब हुई दिल्ली की हवा           

भारत की राजधानी दिल्ली में बीते दिनों बारिश से प्रदूषण के स्तर में कमी आई तो अब एक बार फिर दिल्ली के आसमान की साफ रहने के साथ हवा खराब हो चुकी है। दिल्ली के कई इलाकों की हवा में प्रदूषण का स्तर खराब ग्रेड में है, तो कुछ जगहों पर गंभीर स्थिति बन गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, आनंद विहार इलाके में रविवार , 16 अक्टूबर को वायु गुणवत्ता सूंचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स 436 पहुंच गया था, जो काफी गंभीर श्रेणी में आता है।

प्रदूषण का हाल                                       

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, बीते दिन 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 186 दर्ज किया गया था, जो ‘मध्यम’ श्रेणी में आता है। आपको बता दें कि 0 से 50 के बीच AQI अच्छा, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच AQI काफी ‘गंभीर’ माना जाता है।

दिल्ली के मौसम का हाल

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में वीकेंड पर अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहा है। IMD के अनुसार, अगले पांच दिनों में दिल्ली आसमान साफ रहने की उम्मीद है। शनिवार की बात करें, तो दिन के दौरान आसमान साफ रहा और अधिकतम तापमान सामान्य से 1 डिग्री कम 31.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here