दिल्ली-एनसीआर में आज से दौड़ी मेट्रो, जानें क्या हैं नए नियम

सोमवार से दिल्ली, लखनऊ, जयपुर, चेन्नई और बेंगलुरु में एक बार फिर से मेट्रो सेवा की शुरुआत हो गई है। आज फिलहाल सिर्फ दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन पर ही ट्रेन दौडे़गी।

0
595
Delhi Weekend Curfew
वीकेंड कर्फ्यू में कैसे चलेगी Metro? जानें टाइमिंग

New Delhi: कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus) और लॉकडाउन की वजह से दिल्ली, नोएडा समेत देशभर में बंद मेट्रो सेवा आज से शुरू (Delhi Metro Reopen)  हो गई। सोमवार से दिल्ली, लखनऊ, जयपुर, चेन्नई और बेंगलुरु में एक बार फिर से मेट्रो सेवा की शुरुआत हो गई है। आज फिलहाल सिर्फ दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन पर ही ट्रेन दौडे़गी। मेट्रो प्रयोग करने के नियम काफी सख्त हैं और लोगों को जरूरत पड़ने पर ही इसका इस्तेमाल करने को कहा गया है।

अधिकारियों ने कहा है कि अगर (Delhi Metro Reopen) यात्रा के दौरान यात्री सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं करते हैं तो कुछ स्टेशनों पर ट्रेनों को नहीं रोका जा सकता है। दिल्ली मेट्रो का परिचालन दो शिफ्ट में हो रहा है और यह दो पाली में सुबह और शाम चार-चार घंटे के लिए चलेगी। चरणबद्ध तरीके से धीरे-धीरे 12 सितंबर तक मेट्रो की सभी लाइनों पर परिचालन शुरू हो जाएगा।

2021 की शुरूआत में लॉन्च हो सकता है चंद्रयान-3, नहीं होगा ऑर्बिटर

वहीं नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो भी सोमवार से शुरू हो गईं। इस दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग और कोविड-19 से बचाव के उपायों को सख्‍ती से लागू किया गया है। बिना मास्‍क यात्रा करने वाले यात्रियों पर 500 रुपये जुर्माना लगाया जाएगा। वहीं डीएमआरसी की तरफ से पहले ही साफ निर्देश दिए गए हैं कि अगर यात्री किसी स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करते हैं तो उन स्टेशनों पर भी मेट्रो नहीं रोकी जाएगी।

मेट्रो ने यात्रियों से अपील की है कि वह संक्रमण से बचने के लिए उठाए जा रहे कदमों का पालन करें। हालांकि पहले दिन सुबह यात्रियों की संख्या बहुत कम रही। इस दौरान कोरोना महामारी से बचाव के लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग समेत सभी उपायों को लागू किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here