आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बताएंगे LAC पर कैसे हैं हालात ?

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को संसद में भारत-चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जारी विवाद पर बयान दे सकते हैं।

0
224
Defence Minister Rajnath Singh
आज रक्षा मंत्री बताएंगे LAC पर कैसे हैं हालात ?

New Delhi: भारत और चीन के बीच तनाव लगातार जारी है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) मंगलवार को संसद में भारत-चीन (India- China Border) के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जारी विवाद पर बयान दे सकते हैं। क्योंकि विपक्षी पार्टियां सरकार से इस मसले पर संसद में चर्चा कराए जाने की मांग कर रही है।

लद्दाख पहुंचे आर्मी चीफ, पैंगोंग में आमने-सामने है सेनाएं

राजनाथ सिंह ने (Defence Minister Rajnath Singh) हाल ही में रूस की राजधानी मॉस्को में चीन के रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंग से मुलाकात की थी। उनके कुछ दिन बाद ही मॉस्को में ही विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके चीनी समकक्ष वांग यी के बीच बातचीत हुई थी। सूत्रों के अनुसार कैबिनेट और मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिये बैठक हो सकती है।

बता दें कि सोमवार से शुरू हुए संसद के मॉनसून सत्र में विपक्ष भारत-चीन मुद्दे, कोविड की स्थिति, आर्थिक शिथिलता और बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने का कोई मौका छोड़ने के पक्ष में नहीं है। वहीं सत्र के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने अभिभाषण में सभी सांसदों से अपील की थी कि वह देश के बहादुर जवानों के साथ खड़े हों और उनके साहसपूर्ण कार्यों की सराहना करें।

तनाव को घटाने के लिए राजी हुए भारत-चीन, इन 5 बातों पर बनी सहमति

बता दें कि भारत और चीनी सैनिकों के बीच 15 जून को पूर्वी लद्दाख के गलावान घाटी में हिंसक झड़प हुई थी। इसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। चीन के भी बड़ी संख्या में सैनिक मारे जाने की खबरें थीं, लेकिन चीन ने कभी आधिकारिक तौर पर इसका ऐलान नहीं किया। इसके बाद फिर से 29-30 अगस्त की रात चीनी सेना ने घुसपैठ की कोशिश की थी, जिसे भारतीय जवानों ने नाकाम कर दिया था। दोनों देशों के बीच कमांडर स्तर की कई बातचीत भी हुई लेकिन तनाव अब भी बरकार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here