पश्चिम की तरफ बढ़ रहा चक्रवाती तूफान, इन इलाकों में हाई अलर्ट जारी

24 घंटों के दौरान चक्रवाती तूफान तमिलनाडु और पांडिचेरी के करीब पहुंचेगा। 25 नवंबर को ममल्लापुरम को क्रॉस करेगा।

0
305
Cyclonic Storm Nivar
24 घंटों के दौरान चक्रवाती तूफान तमिलनाडु और पांडिचेरी के करीब पहुंचेगा। 25 नवंबर को ममल्लापुरम को क्रॉस करेगा।

New Delhi: भारतीय मौसम विभाग के अनुसार बंगाल के दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी में चक्रवाती तुफान उफान में आ (Cyclonic Storm Nivar) सकता है। बात दें 24 और 25 को यानी अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान की गति तेज होकर टकरा सकती है। चक्रवात गति के चलते 24 और 25 नवंबर को उत्तरी तमिलनाडु के पांडिचेरी और ममल्लापुरम में कराईकल के बीच लैंडफॉल (Cyclonic Storm Nivar) हो सकता है। 

टोल प्लाजा पर इस दिन से फास्टैग होगा अनिवार्य, जानें कीमत

बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम की खाड़ी के ऊपर स्थित कम दबाव के चलते अगले 24 घंटों के दौरान चक्रवाती तूफान तमिलनाडु और पांडिचेरी के करीब (Cyclonic Storm Nivar) पहुंचेगा। साथ ही 25 नवंबर की दोपहर तक कराईकल और ममल्लापुरम को क्रॉस करेगा। एक तरफ भारतीय मौसम विभाग लोगों को अलर्ट करने में लगा हुआ है। 

तो वहीं तूफान के खतरे को देखते हुए एनडीआरएफ पूरी तरह से तैनात (Cyclonic Storm Nivar) कर दी है है। भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी के बाद राहत बचाव दल की छह टीमों को कूड्डालोर और चिदंबरम में तैनात कर दिया गया है।  मौसम विभाग के ताजा बुलेटिन के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में ये तूफान उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है। 

देश मे 90 लाख के पार पहुंचा कोरोना का आंकड़ा, एक्टिव मामलों में आई कमी

बता दें कि भारत पर दो चक्रवाती तूफान (Weather Update News) का खतरा मंडरा रहा था। अरब सागर में उठा गति नाम का तूफान अफ्रीकी देश सोमालिया में टकराने के बाद शांत हो गया है। ऐसे में अब भारत पर इसका प्रभाव बेहद कम है, लेकिन बंगाल की खाड़ी में उठा निवार नाम का तूफान तेजी से आगे बढ़ रहा है। फिलहाल पुडुचेरी से ये तूफान 600 किलोमीटर दक्षिण में है।

चेन्नई से दक्षिण पूर्व में 630 किलोमीटर दूर है। अगले 24 घंटे में ये चक्रवाती तूफान में बदला हुआ नजर आएगा। दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में 23 नवंबर से बारिश की गतिविधि बढ़ने का अनुमान (Weather Update News) है और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्रों में 24 और 26 नवंबर के बीच गरज के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के बुलेटिन में कहा गया है कि दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और तेलंगाना में भी 25 से 26 नवंबर तक बारिश होने का अनुमान है। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here