कोरोना के ठीक होने के बाद 6 माह तक न लें वैक्सीन, सरकारी पैनल ने की सिफारिश

दूसरी डोज लेने में अलग-अलग तरह की खबरें सामने आ रही है। भारत में दो वैक्सीन Covishield Vaccine का इस्तमाल हो रहा है।

0
247
Covishield Vaccine
दूसरी डोज लेने में अलग-अलग तरह की खबरें सामने आ रही है। भारत में दो वैक्सीन Covishield Vaccine का इस्तमाल हो रहा है।

New Delhi: कोरोना वैक्सीन की पहली डोज और दूसरी डोज लेने में अलग-अलग तरह की खबरें सामने आ रही है। भारत में दो वैक्सीन (Covishield Vaccine) का इस्तमाल हो रहा है। एक सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और दूसरी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन। इस दोनों की दो-दो डोज दी जा रही है। कई राज्यों में वैक्सीन (Covishield Vaccine) की कमी देखने को मिल रही है। 

आखिर सोमवार को ही क्यों कम हो रहे Corona के केस? जानें वजह

कोरोना होने के 6 महीने तक न लगाए वैक्सीन 

एनटीएजीआई का कहना है कि कोरोना से पीड़ित होने वाले 6 महीने तक वैक्सीन न लगवाएं। कोविशील्ड टीके (Covishield Vaccine) की दो खुराकें चार से आठ हफ्ते के अंतराल पर दी जाती हैं। पहले कहा जा रहा था कि दूसरी डोज लेने से पहले 28 दिन का अंतर होना चाहिए। लेकिन अब कहा जा रहा है कि 12-16 हफ्ते में दूसरी डोज ले सकते है। 

कैसे पहचानें आप Corona से संक्रमित है या नहीं? जानें इसके नए लक्षण

बता दें भारत में 16 जनवरी को टीकाकरण (Covishield Vaccine) शुरु हो गया था। 3 महीने बाद कई राज्यों में वैक्सीन की कमी देखी गई। इस बीच केंद्र और राज्य सरकारों के बीच सप्लाई को लेकर घमासान जारी है। देश में अब तक 17.5 करोड़ डोज लगाए गए है। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here